scriptवडोदरा में बनी देश की पहली रेल यूनिवर्सिटी | India's first railway university began in vadodara | Patrika News

वडोदरा में बनी देश की पहली रेल यूनिवर्सिटी

locationअहमदाबादPublished: Dec 15, 2018 10:28:57 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

‘आधुनिक रेल सेवाएं व रेल प्रशिक्षण संस्थाओं का हब बन रहा है वडोदरा’

rail university

वडोदरा में बनी देश की पहली रेल यूनिवर्सिटी

अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने विश्व की तीसरी और देशकी पहले रेलवे एवं परिवहन संस्थान (रेल यूनिवर्सिटी) का वडोदरा के लालबाग में भारतीय रेलवे प्रशिक्षण संस्थान के परिसर में लोकार्पण किया। साथ ही गुजरात में चार वर्षों के रेल विकास की पुस्तिका का विमोचन किया। राज्य सरकार ने रेलवे यूविर्सिटी के लिए वडोदरा के वाघोडिया में 80 एकड जमीन आवंटित की है, जहां सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इस मौके पर रेल मंत्री पियूष गोयल मौजूद थे। मुख्यमंत्री रुपाणी ने कहा कि वडोदरा बुलेट ट्रेन और हाई स्पीड रेलवे स्टेशन बनाना है। वडोदरा में रेलवे यूनिवर्सिटी और बुलेट ट्रेन के लिए मानव संपदा का चरित्र निर्माण की प्रशिक्षण संस्थाओं की स्थापना होनी है। बेहतर और आधुनिक रेल सेवाएं और विश्वस्तरीय रेलवे प्रबंधन प्रशिक्षण केन्द्र बनाने में वडोदरा आगे है। उन्होंने देश की पहली बुलेट ट्रेन का 80 फीसदी हिस्सा गुजरात में होने पर उन्होंने गर्व जताया। । राज्य सरकार ने रेलवे यूविर्सिटी के लिए वडोदरा के वाघोडिया में 80 एकड जमीन आवंटित की है,
पांच वर्षों में रेलवे में ढाई गुना पूंजी निवेश बढ़ा :
इस मौके पर रेल मंत्री पियूष गोयल ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में भारतीय रेलवे में ढाई गुना पूंजी निवेश बढ़ा है। विश्व का बेहतर और सक्षम रेलवे बनाने को भारतीय रेलवे को अत्याधुनिक तकनीक अपना रहा है। ढांचागत सुविधाओं में आमूल परिवर्तन किए जा रहे हैं। रेलवे विश्वविद्यालय को यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने चरणबद्ध तरीके से 421 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है। रेलवे एक वर्ष 1000-1200 मानवरहित फाटकं को बदलती थी, लेकिन पिछले एक वर्ष में 5 हजार मानवरहित फाटकों को बदलकर रेलवे ने विकास को नई गति दी है। इससे पूर्व रेलवे बोर्ड के सदस्य (कार्मिक) एस.एन. अग्रवाल ने रेल यूनिवर्सिटी की रूपरेखा पेश की।
समारोह में सांसद रंजन भट्ट, वडोदरा महानगरपालिका की महापौर डॉ. जिगिशाबेन सेठ, विधायक योगेश पटेल, मनीष वकील, पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ए.के. गुप्ता जिला कलक्टर शालिनी अग्रवाल, पुलिस आयुक्त अनुपमसिंह गहलोत उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो