scriptindian language, hindi, central university, international | 'भारतीय भाषा परंपरा की उत्तराधिकारिणी है हिन्दी Ó | Patrika News

'भारतीय भाषा परंपरा की उत्तराधिकारिणी है हिन्दी Ó

indian language, hindi, central university, international: विश्व हिन्दी दिवस पर सीयूजी में आयोजन

अहमदाबाद

Published: January 13, 2022 06:15:52 pm

गांधीनगर. 'विश्व हिंदी दिवस' के उपलक्ष्य में गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अध्ययन संस्थान के हिन्दी अध्ययन केंद्र की ओर से 'विश्व में हिंदी की स्थिति एवं प्रगतिÓ विषय पर अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया।
'भारतीय भाषा परंपरा की उत्तराधिकारिणी है हिन्दी Ó
'भारतीय भाषा परंपरा की उत्तराधिकारिणी है हिन्दी Ó
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रमाशंकर दूबे ने कहा कि हिंदी संवेदना, संस्कृति और सभ्यता की भाषा है। उन्होंने अनेक महापुरुषों के हिन्दी के विकास में योगदान की चर्चा करते हुए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के भाषा संबंधी संकल्प को हिन्दी के लिए हितकारी बताया।
कार्यक्रम के आरंभ में गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक और भाषा साहित्य संस्थान के अधिष्ठाता प्रो. संजीव कुमार दुबे ने अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने भाषा के वैश्विक महत्व के आधारों पर चर्चा करते हुए कहा कि कोई भी भाषा विश्व में आकर्षण का केंद्र अपनी सांस्कृतिक परंपरा, साहित्यिक विराटता तथा समावेशिकता के गुणों से बनती है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि हिंदी भारत के हजारों वर्षों की ज्ञान परंपरा एवं दार्शनिक चिंतन धारा की वास्तविक उत्तराधिकारिणी है।
सोफिया विश्वविद्यालय, बुल्गारिया के प्रो. आनंदवर्धन शर्मा ने बोलचाल और साहित्यिक भाषा की एकरूपता का समर्थन करते हुए कहा कि आज हिंदी को वर्चस्व की नहीं विस्तार की आवश्यकता है। साथ ही उन्होंने हिंदी के विस्तार में पर्यटन के महत्व को रेखांकित किया। क्वांगतोंग विश्वविद्यालय- चीन के डॉ. विवेक मणि त्रिपाठी ने भारत और चीन की साझी सांस्कृतिक विरासत पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज हिंदी चीन में ना सिर्फ आर्थिक व्यापार बल्कि ज्ञान-विज्ञान और शोध की भाषा भी बन रही है।
मॉरीशस की पत्रकार सविता तिवारी ने मॉरीशस को मिनी भारत कहते हुए हिंदी को संस्कारों की भाषा कहा। उन्होंने हिंदी की उत्सवधर्मिता पर बल देते हुए कहा कि हिंदी की बात न करें बल्कि हिंदी में बात करें।
मास्को विश्वविद्यालय, रूस के एशियाई अध्ययन संस्थान की प्रोफेसर ल्युदमीला खख़़लोवा ने भारत और रूस के भाषाई-सांस्कृतिक इतिहास की जानकारी देते हुए कहा कि स्वीकार्यता से ही भाषा का विस्तार होता है। लंदन के वरिष्ठ कथाकार तेजेंद्र शर्मा ने कहा कि जब तक हिंदी भारत की राष्ट्रभाषा न बनेगी तब तक वह संयुक्त राष्ट्र की भाषा नहीं बन सकती। वैश्विक भाषा बनने के लिए हिंदी के सर्व स्वीकार्य मानक स्वरूप के निर्धारण पर उन्होंने जोर दिया।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ. प्रमोद तिवारी विश्व हिन्दी दिवस की पृष्ठभूमि की चर्चा की। धन्यवाद ज्ञापन करते हुए डॉ गजेंद्र कुमार मीणा ने हिन्दी के वैश्विक प्रसार में सिनेमा के महत्व को रेखांकित किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीVIDEO: राजस्थान का 35 प्रतिशत हिस्सा कोहरे से ढका, अब रहेगा बारिश और ओलावृष्टि का जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.