scriptindian railway, railway station, wifi, facilities, passengers | Indian railway : पश्चिम रेलवे के 468 स्टेशन बने वाई-फाई सुविधा से लैस | Patrika News

Indian railway : पश्चिम रेलवे के 468 स्टेशन बने वाई-फाई सुविधा से लैस

यात्री इन्टरनेट का मुफ्त उठा सकते हैं लुत्फ, अहमदाबाद के 88 स्टेशनों वाई-फाई सुविधा

अहमदाबाद

Published: December 27, 2021 03:38:55 pm

गांधीनगर. पश्चिम रेलवे के 468 रेलवे स्टेशन वाई-फाई सुविधा से लैस हो गए हैं, जिसमें अहमदाबाद मंडल के 88 ऐसे रेलवे स्टेशन हैं। वहीं मुंबई मंडल के 90 स्टेशन, वडोदरा मंडल के 72 स्टेशन, रतलाम मंडल के 98 स्टेशन, राजकोट मंडल 50 स्टेशन और भावनगर मंडल के 70 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। जहां यात्री मुफ्त में इन्टनेेट सुविधा का लुत्फ उठा सकते हैं। अब रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई नेटवर्क कनेक्टिविटी से यात्रियों को जोड़ा जा रहा है।
Indian railway : पश्चिम रेलवे के 468 स्टेशन बने वाई-फाई सुविधा से लैस
Indian railway : पश्चिम रेलवे के 468 स्टेशन बने वाई-फाई सुविधा से लैस
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार पश्चिम रेलवे के 468 स्टेशनों को अब तक मुफ्त हाई स्पीड वाई-फाई इंटरनेट कनेक्टिविटी से लैस किया गया है। जिससे पश्चिम रेलवे के लगभग 5254 रूट किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी ) से कवर हो गए हैं। साथ ही स्टेशनों पर ओएफसी का 88.31 फीसदी काम पूरा हो चुका है।
उन्होंने कहा कि इन स्टेशनों पर वाई-फाई कनेक्टीविटी के चलते उपयोगकर्ताओं में वृद्धि हो रही है। इस परियोजना को रेलवे स्टेशनों को डिजिटल समावेशन के हब में बदलने के मिशन के रूप में लिया गया है। डिजिटल इंडिया पहल को लागू करने की रेलवे के मिनी रत्न पीएसयू "रेलटेल" को जिम्मेदारी सौंपी गई है। रेलटेल 'रेलवायर' के ब्रांड नाम के तहत अत्याधुनिक सार्वजनिक वाई-फाई प्रदान कर रहा है। रेलटेल ने भारत में अब तक 6070 ज्यादा स्टेशनों पर यह सुविधा प्रारंभ कर दी है।
मुंबई सेन्ट्रल स्टेशन पर प्रारंभ हुई थी फ्री वाई-फाई सुविधा

भारतीय रेल पर पहली बार फ्री वाई - फाई की सुविधा की शुरुआत पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर की गई थी। इस सुविधा को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर सोशल मीडिया पर वीडियो और संदेशों, नियमित घोषणाओं, स्टेशनों पर होर्डिंग और बैनर से जागरूकता अभियान चलाए जाते रहते हैं। पश्चिम रेलवे उपयोगकर्ताओं और यात्रियों द्वारा वाई-फाई सुविधा के उपयोग को बढ़ावा दे रही है।
भारतीय रेल का इरादा सभी रेलवे स्टेशनों (हॉल्ट को छोड़कर) पर वाई-फाई प्रदान करने का है और केवल उन कुछ सौ स्टेशनों पर ही यह काम बाकी है जहां यह काम प्रगति पर है। वर्ष 2015 के रेल बजट में परिकल्पित, स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई इंटरनेट सुविधा प्रदान करने की परियोजना का उद्देश्य पूरे भारत में रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा प्रदान करना है। इसमें दूरदराज के गांवों में स्थित छोटे स्टेशन भी शामिल हैं। स्टेशनों पर आने वाली पब्लिक इस सुविधा का उपयोग हाई डेफिनिशन (एचडी) वीडियो स्ट्रीमिंग, मूवी, गाने, गेम डाउनलोड करने और अपने कार्यालय का ऑनलाइन काम करने के लिए कर सकती हैं।
प्रतिस्पद्र्धात्मक परीक्षाओं के लिए भी कारगर
इंटरनेट तक सीमित पहुंच वाले दूरस्थ स्थानों के छात्र, विशेष रूप से यूपीएससी, आरआरबी, आरआरसी और एसएससी उम्मीदवार अपनी तैयारी के लिए स्टेशन वाई-फाई सुविधाओं का उपयोग करते हैं। यात्री इस सुविधा का उपयोग अपने निजी उपकरणों पर मनोरंजन का लाभ उठाने के लिए भी कर रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.