scriptभारतीय सैलानियों का दुबई के प्रति क्रेज | Indian tourist crazy for Dubai | Patrika News

भारतीय सैलानियों का दुबई के प्रति क्रेज

locationअहमदाबादPublished: Aug 03, 2018 10:34:54 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

सैलानियों में 13 फीसदी का इजाफा

Dubai

भारतीय सैलानियों का दुबई के प्रति क्रेज

अहमदाबाद. भारतीय सैलानियों में दुबई के प्रति क्रेज बढ़ा है। यदि वर्ष 2017 की बात की जाए तो 1६ लाख सैलानियों ने दुबई की सैर की थी, जिसमें भारतीय सैलानी 13 फीसदी थे। वर्ष 2020 तक विदेशी सैलानियों की संख्या बढ़ाकर 20 लाख ले जाने का लक्ष्य है। अहमदाबाद में गुरुवार को रोड शो के लिए आए दुबई टूरिज्म के प्रबंधक (इन्टरनेशनल ऑपरेशन) खालीद अल अवर ने यह जानकारी दी। अहमदाबाद के अलावा कोलकाता, पुणे, मुंबई में भी रोड शो का आयोजन किया गया है।
उन्होंने बताया कि भारतीय विशेष तौर पर त्योहार और लम्बी छुट्टियों में सैर की योजना बनाते हैं। दुबई में मिक्स टूरिज्म हैं। एडवेंचर टूरिज्म, डेजर्ट सफारी है। शॉपिंग सेन्टर और सबसे बड़े आकर्षण का केन्द्र हैं बुर्ज खलीफा, जो सैलानियों को लुभाता है। इसके अलावा दुबई पार्क-रिसोर्ट्स, ला पर्ल, आईएमजी थीम पार्क, रोयल गल्फ टूरिज्म, एमएससी कुसिस, कोसा क्रुसेज हैं।
इस रोड शो में टूर ऑपरेटर्स, ट्रैवल एजेन्ट्स, क्रूज स्पेश्यालिस्ट, वेण्डिंग प्लानरों ने भाग लिया। भारतीयों में दुबई में शादी का आयोजन करने का भी क्रेज है। इसके अलावा दुबई से आए डेलीगेशन में एयरलाइंस, होटल, रिसोर्ट्स, क्रुज, और मैनेजमेन्ट कम्पनियों समेत 22 सदस्य भी आए थे।
अब 31 तक लगाई जा सकेंगी नंबर प्लेट

अहमदाबाद. राज्य परिवहन विभाग ने पुराने वाहन में हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट लगाने में राहत दी है। जहां यह नंबर प्लेट लगवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी, जिसे अब बढ़ाकर 31 अगस्त किया गया है। केन्द्रीय मोटर वाहन नियमों के प्रावधान के अनुरूप वाहनों पर हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) लगाना अनिवार्य है। राज्य में 16 नवम्बर से आरटीओ या एआरटीओ में हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट लगाने की शुरुआत हुई है। यदि पुराने वाहनों में हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट लगवाने की बात की जाए तो पहले उसकी अंतिम अवधि 31 जुलाई थी, लेकिन यह नंबर प्लेट लगाने के लिए वाहन चालकों का रुझान देखते हुए अब अवधि बढ़ाकर 31 अगस्त की गई है। परिवहन मंत्री आर.सी. फळदू ने लोगों का रुझान देखते हुए यह निर्णय किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो