कोरोना में मददगार टॉसिलिजुमब इन्जेक्शन की कमी

सरकार ने दिया 500 इन्जेक्शन का ऑर्डर, 200 की सप्लाई

By: Omprakash Sharma

Published: 24 May 2020, 10:44 PM IST

अहमदाबाद. कोरोना के उपचार में मददगार साबित हो रहे टॉसिलिजुमब (एक्टेमरा) इन्जेक्शन की इन दिनों बाजार में कमी है। गुजरात सरकार ने 500 इन्जेक्शन का ऑर्डर दिया है उनमें से 200 की सप्लाई सोमवार तक हो जाएगी। लगभग 30 हजार कीमत वाले इस इंजेक्शन को राज्य सरकार की ओर से निशुल्क दिया जा रहा है। गंभीर मरीजों को ध्यान में रखकर रविवार को अहमदाबाद में 30 और वडोदरा में नौ इन्जेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। आमतौर पर मरीज को फेफड़े संबंधित व अन्य गंभीर बीमारियों में इस इन्जेक्शन को प्रिसक्राइब किया जाता है।
राज्य के खाद्य एवं औषध विभागायुक्त डॉ. एच.जी. कोशिया ने बताया कि स्विट्जरलैंड में तैयार होने वाले टॉसिलिजुमब इन्जेक्शन की कोरोना काल से पूर्व मांग कम थी। साथ ही महंगा होने के कारण लोग इसका संग्रह भी नहीं कर पाते हैं। हाल में कोरोना से गंभीर हालत में पहुंचे कुछ मरीजों के लिए यह मददगार साबित हो रहा है। कई मरीजों को आराम हुआ है। जिससे इन्जेक्शन की मांग बढ़ी है और बाजार में इसकी तंगी आई है। सरकार ने इस इन्जेक्शन का सरकारी अस्पतालों में संग्रह करने की कवायद की है। डॉ. कोशिया के अनुसार पिछले दिनों गुजरात की ओर से सरकारी अस्पतालों के लिए 500 इन्जेक्शन का ऑर्डर दिया था। भारत में यह दवाई बेंगलूरु की एक कंपनी के माध्यम से आती है। गुजरात सरकार ने जिन पांच सौ इन्जेक्शन का ऑर्डर दिया है उनमें से 200 की सप्लाई सोमवार तक हो जाएगी। जबकि रविवार को अहमदाबाद के तीन अस्पतालों में 30 और वडोदरा के एक अस्पताल में नौ इन्जेक्शन उपलब्ध कराए हैं।
बाजार नहीं मिल रहा है इन्जेक्शन
हॉस्पिटल एवं नर्सिंग होम एसोसिएशन के अध्यक्ष भरत गढ़वी का कहना है कि टॉसिलिजुमब इन्जेक्शन की बढ़ी मांग के कारण बाजार में नहीं मिल रहा है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि बाजार में इसे उपलब्ध कराया जाए। उनके अनुसार कुछ मामलों में यह इन्जेक्शन राहतभरा साबित हुआ है।

Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned