कोरोना के खिलाफ जंग में अमोघ शस्त्र साबित होगा योग: मुख्यमंत्री रूपाणी

Internation Yog Day 2020, 21 June yog day, Gujarat, CM Vijay rupani, Ahmedabad जन जागृति अभियान 'योग करेंगे, कोरोना को हराएंगे' का किया शुभारंभ

By: nagendra singh rathore

Published: 14 Jun 2020, 06:06 PM IST

अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने 21 जून विश्व योग दिवस कार्यक्रम के तहत रविवार से गुजरात में 'योग करेंगे, कोरोना को हराएंगे' मंत्र के साथ जन जागृति अभियान का राज्यव्यापी शुभारंभ कराया।
यह अभियान लगातार सात दिनों तक चलेगा। देश और गुजरात के प्रतिष्ठित व्यक्ति योगासन, ध्यान और प्राणायाम के बारे में फेसबुक पेज के जरिए लाइव प्रस्तुति देंगे। अभियान के अंतर्गत योग गुरु स्वामी रामदेव, श्री श्री रविशंकर, सदगुरु जैसे महानुभाव हमें योग, प्राणायाम और ध्यान के विषय पर मार्गदर्शन देंगे। गजुरात से फिटनेस एक्सपर्ट सपना व्यास, युवा उद्योगपति प्रणवभाई अदानी, क्रिकेटर रवीन्द्र जाडेजा, चेतेश्वर पुजारा, गुजरात के युवा सिने कलाकार रोनक कामदार और ऐशा कंसारा भी इस अभियान से जुड़ेंगे।
'योग करेंगे, कोरोना को हराएंगे' अभियान के तहत दो टास्क भी रखे गए हैं। इसके अंतर्गत मंगलवार, 16 जून को आपको योग क्यों पसंद है उसे प्ले कार्ड पर लिखकर उसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर हैशटैग 'डू योगा बीट कोरोना' के साथ पोस्ट करनी होगी।
वहीं, शुक्रवार 19 जून को कोई भी व्यक्ति अपनी पसंदीदा योग मुद्रा वाली तस्वीर सोशल मीडिया पर हैशटैग 'डू योगा बीट कोरोना' के साथ पोस्ट कर इस अभियान को और भी बल प्रदान करे ऐसी अपेक्षा उन्होंने व्यक्त की है।
मुख्यमंत्री ने इस अभियान के महत्व पर रोशनी डालते हुए कहा कि कोरोना के इस संक्रमण काल में जब इस रोग की किसी दवा का अब तक आविष्कार नहीं हुआ है, तब पूरे विश्व ने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भारतीय संस्कृति की भेंट समान योग-प्राणायाम की दिशा में रुख किया है।
उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में योग अत्यंत शक्तिशाली अमोघ शस्त्र साबित होगा।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे विश्व में योग के महत्व को उजागर किया और उनकी ही पहल के कारण प्रतिवर्ष 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाया जाता है।
रूपाणी ने कहा कि इस वर्ष उत्सव यथावत रहेगा, लेकिन वर्तमान स्थिति के मद्देनजर इसे अलग तरीके से मनाया जाएगा। इस वर्ष योग दिवस की थीम 'घर पर योग, परिवार के साथ योग' रखी गई है।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned