इंटरनेशनल रोबोकोन स्पद्र्धा में जीटीयू ने देश का नाम किया रोशन

International, robocon, competition, GTU, Country, technology : तकनीकी क्षेत्र में रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी का अहम योगदान, जीटीयू दे रहा है टेक्नोक्रेट्स को प्रशिक्षण : डॉ. सेठ

By: Pushpendra Rajput

Published: 16 Dec 2020, 09:09 PM IST

गांधीनगर. गुजरात टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी (Gujrat technology university) ने तकनीकी क्षेत्र (technology) में देशभर में अपना अहम स्थान बनाया है। हर प्रकार की तकनीक शिक्षा और उससे संबंधित स्पद्र्धा में भी जीटीयू (GTU) ने अपनी जगह बनाई है। हाल ही में एशिया पैसेफिक ब्रॉडकास्ट यूनियन और फिजी के संयुक्त प्रयासों से इन्टरनेशनल रोबोकोन स्पद्र्धा (Robocon) का आयोजन हुआ, जिसमें जीटीयू की रोबोकोन टीम ने द्वितीय जजेज अवार्ड हासिल कर देश का नाम रोशन किया है।

'रोबो रग्बी 7 एसÓ थीम पर इन्टरनेशनल रोबोकोन स्पद्र्धा का आयोजन किया गया, जिसमें रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रग्बी गेम्स खेलने के लिए टास्क दिया गया था। इस स्पद्र्धा में जापान, चीन, ताइवान, इण्डोनेशिया, थाईलैण्ड, कंबोडिया और नेपाल समेत 11 देशों की 21 टीमों ने भाग लिया। भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली जीटीयू की रोबोकोन टीम से संलग्न 32 कॉलेजों के 33 विद्यार्थियों ने भाग लिया था।

जीटीयू के प्रो. नवीन सेठ ने कहा कि 21वीं शताब्दी में रोबोटिक्स टेक्नालॅजी (robotics) का तकनीकी क्षेत्र में अहम योगदान है। जीटीयू भावी टेक्नोक्रेट्स (technocrat) को रोबोटिक्स क्षेत्र में प्रशिक्षित कर रहा है। इसके चलते ही अंतरराष्ट्रीयस्तर की रोबोकोन स्पद्र्धा में जीटीयू टीम ने अहम स्थान हासिल किया। जीटीयू के कुलपति और कुलसचिव डॉ. के.एन. खेर ने रोबोकोन टीम मेन्टर्स और सहायक प्रो. राज हकाणी को बधाई दी।

हाल ही में जापान के टोकियो में फिजी की ओर से इन्टरनेशनल रोबोकोन स्पद्र्धा में क्रिएटिव और इनोवेटिव डिजाइन (innovative) के लिए जीटीयू की रोबोकोन टीम को द्वितीय जजेस अवार्ड प्राप्त हुआ है। इस स्पद्र्धा में जीटीयू और एमआईटी-पुणे को दो टीमों को चुना गया था। जीटीयू रोबोकोन टीम के मेन्टर्स प्रो. राज हकाणी ने कहा कि जीटीयू की रोबोकोन टीम में 7 अलग-अलग संकायों के 33 छात्रों ने भाग लिया था, जिसमें सॉफ्टवेयर और मिकेनिकल हार्डवेयर के महत्वपूर्ण मुद्दों पर विद्यार्थियों ने शोध कर रोबोर्ट्स बनाए थे।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned