Ahmedabad News : राजस्थान सीमा पर अंतरराज्यीय आवागमन बहाल

गुजरात से प्रवेश करने लगे लोग...

By: Rajesh Bhatnagar

Updated: 17 Jun 2020, 11:10 PM IST

अहमदाबाद/भिलोडा. राजस्थान सरकार की ओर से अंतरराज्यीय सीमाओं से प्रवेश पर पिछली 10 जून से लागू किया गया नियंत्रण हटाने व आवागमन बहाल करने का आदेश जारी करने के साथ ही राजस्थान की सीमा में गुजरात से लोगों ने बुधवार से प्रवेश किया।
राजस्थान की अंतरराज्यीय सीमा पर आवागमन बहाल करने के साथ ही गुजरात के अरवल्ली, बनासकांठा, दाहोद, साबरकांठा जिलों से वाहनों पर सवार लोगों ने बुधवार से प्रवेश शुरू किया। अब वाहन चालकों को प्रवेेश के पास की आवश्यकता नहीं है। अब लोग व वाहन निर्बाध रूप से राजस्थान की सीमा में प्रवेश कर सकेंगे।
सर्वाधिक वाहनों का प्रवेश अरवल्ली जिले की सीमा पर स्थित रतनपुर से होता है। उसके बाद बनासकांठा जिले की विभिन्न तहसीलों से वाहन राजस्थान की सीमा में प्रवेश करते हैं। बहुत कम संख्या में लोग और वाहन दाहोद और अरवल्ली जिलों के विभिन्न मार्गों से राजस्थान में प्रवेश करते हैं।
प्रवेश पर नियंत्रण के कारण राजस्थान व गुजरात के अलावा महाराष्ट्र के लोगों को राजस्थान में प्रवेश करने से वंचित रहना पड़ा और बड़ी संख्या में लोग अटक गए। केवल पास धारक वाहनों, व आवश्यक सेवाओं, आपातकालीन सेवाओं से जुड़े वाहनों को ही चेक पोस्टों पर जांच के बाद प्रवेश दिया जा रहा था। हालांकि राजस्थान से गुजरात की सीमा में प्रवेश पर गुजरात सरकार की ओर से कोई रोक नहीं लगाई गई थी।
पिछली 10 जून से राजस्थान सरकार की ओर से प्रवेश नियंत्रित किया गया था। अचानक जारी किए गए आदेश के कारण अनेक वाहनों में सवार लोग राजस्थान की सीमा में प्रवेश करने से वंचित रह गए थे। कुछ लोगों ने राजस्थान सरकार के आदेश पर विरोध भी जताया था। अंतरराज्यीय सीमा पर वाहनों की कतारें लग गई थीं।
राजस्थान सरकार के गृह विभाग की ओर से मंगलवार को जारी किए गए आदेश के अनुसार राज्य में दैनिक नए कोविड-19 पॉजिटिव केसों की स्थिति बेहतर होने, रिकवरी रेट देश में बेहतरीन होने, व्यक्तियों के अंतरराज्यीय आवागमन को नियंत्रित करने के कारण लोगों को हो रही असुविधा को ध्यान रखते हुए 10 जून को जारी किए गए आदेश में राज्य के अंदर व बाहर आवागमन करने पर लगाई गई शर्तों को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है।

अब केवल स्क्रीनिंग होगी, पास व एनओसी की आवश्यकता नहीं

अब राजस्थान की सीमा में आवागमन करने वालों के प्रवेश व निकास स्थान पर स्क्रीन की जाएगी। पूर्व में स्थापित चेक पोस्ट स्क्रीनिंग के उद्देश्य के कारण यथावत स्थापित रहेंगे। अब किसी भी व्यक्ति को राजस्थान में प्रवेश करने अथवा राजस्थान से निकासी के लिए किसी प्रकार के पास या एनओसी की आवश्यकता नहीं होगी।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned