scriptरामायण यात्रा प्रवासी ट्रेन दौड़ाएगा आईआरसीटीसी | IRCTC to be run ramayan yatra pravasi train | Patrika News

रामायण यात्रा प्रवासी ट्रेन दौड़ाएगा आईआरसीटीसी

locationअहमदाबादPublished: Nov 13, 2018 10:16:48 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

7 दिसम्बर को होगी रवाना

IRCTC

रामायण यात्रा प्रवासी ट्रेन दौड़ाएगा आईआरसीटीसी

अहमदाबाद. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) 7 दिसम्बर को राजकोट से रामायण यात्री प्रवासी टे्रेन चलाएगा, जो 18 दिसम्बर को वापस राजकोट पहुंचेगी। ग्यारह रात और 12 दिनों के इस सफर में तृतीय श्रेणी और शयनयान कोच लगाए जाएंगे। 7 दिसम्बर को यह ट्रेन राजकोट से रवाना होगी, जिसमें सुरेन्द्रनगर, विरमगाम, साबरमती, आणंद, वडोदरा और गोधरा होते हुए आठ दिसम्बर को दाहोद और मेघनगर पहुंचेगे। 9 दिसम्बर को यह ट्रेन अयोध्या पहुंचेगी, जहां यात्रियों को विभिन्न मंदिरों में दर्शन करने का मौका मिलेगा। वहां यात्री भजन कीर्तन कर सकेंगे। बाद में 11 दिसम्बर को सुबह यह ट्रेन सीतामढी पहुंचेगी, जहां जानकी मंदिर में यात्री दर्शन कर सकेंगे। बाद में यात्रियों को नेपाल के जनकपुर ले जाया जाएगा। वहां राम-जानकारी मंदिर में दर्शन किया जा सकेगा। 12 दिसम्बर को सुबह यह ट्रेन वाराणसी पहुंचेगी, जहां तुलसी मंदिर, संकटमोचन की यात्रा कराई जाएगी और हनुमान मंदिर और विश्वनाथ मंदिर में दर्शन किए जा सकेंगे। वाराणसी के अलावा इलाहाबाद, चित्रकूट, नासिक होते हुए वडोदरा पहुंचेगी। वडोदरा से आणंद,, साबरमती, विरमगाम, सुरेन्द्रनगर होते हुए यह ट्रेन राजकोट पहुंचेगी।
आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक वायुनंदन शुक्ला के अनुसार ट्रेन के समय का निर्णय, सीट और कोच नंबर की जानकारी यात्रियों को एक दिन पहले की जाएगी। पैकेज में यात्रियों को स्लीपर कोच आरक्षण, शुद्ध शाकाहारी भोजन, साइट सीन के लिए दो टूरिस्ट बसें, प्रत्येक कोच के लिए सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। सफर के दौरान आईआरसीटीसी अधिकारी ट्रेन के तौर पर होगा। सफर के दौरान यात्रियों को अपने साथ पासपोर्ट फोटोग्राफ, पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पान कार्ड, पासपोर्ट, दवाइयां, छाता, टोर्च समेत सामग्री लानी होगी।
गांधीधाम-नागरकोइल एक्सप्रेस की कोच संरचना में बदलाव

अहमदाबाद. रैक स्टाण्र्डाइजेशन होने से गांधीधाम-नागरकोइल एक्सप्रेस की कोच संरचना में बदलाव किया जाएगा।
ट्रेन संख्या 16335/16336 गांधीधाम-नागरकोइल एक्सप्रेस की कोच संरचना में बदलाव किया जा रहा है। इसके चलते ट्रेन संख्या 16335/16336 गांधीधाम-नागरकोइल एक्सप्रेस में 12 मार्च से नागरकोइल से तथा 15 मार्च से गांधीधाम से इस ट्रेन में एक सेकेण्ड एसी, तीन थर्ड एसी, छह सामान्य श्रेणी, ग्यारह स्लीपर श्रेणी तथा एक ेप्नट्री कार समेत 22 कोच रहेंगे। वर्तमान में इस ट्रेन 23 कोच हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो