scriptAhmedabad news : इन स्टेशनों पर कोच बने आइसोलेशन वॉर्ड में | Isolation ward, railway coach, railway station, senetization | Patrika News

Ahmedabad news : इन स्टेशनों पर कोच बने आइसोलेशन वॉर्ड में

locationअहमदाबादPublished: Apr 09, 2020 08:03:26 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Isolation ward, railway coach, railway station, senetization. Corona alert, corona virus

Ahmedabad news : इन स्टेशनों पर कोच बने आइसोलेशन वॉर्ड में

Ahmedabad news : इन स्टेशनों पर कोच बने आइसोलेशन वॉर्ड में

गांधीनगर. कोरोना महामारी (कोविड-19) के खतरे से निपटने की तैयारियों के मद्देनजर राजकोट रेल मंडल ने 20 कोचों को क्वारंटीन या आइसोलेशन वार्ड में बदला है। राजकोट मंडल के वरिष्ठ मंडल मिकेनिकल इंजीनियर एल एन दहमा के नेतृत्व में यांत्रिकी विभाग के कर्मचारियों, सुपरवाइजरों एवम् अधिकारियों ने लॉक डाउन के दौरान राजकोट, हापा और ओखा के कोचिंग डिपो में यह कार्य पूरा किया है। क्वारंटीन /आइसोलेशन वार्ड में एक कोच में नौ कैबिन बनाए गए हैं। एक केबिन मेडिकल स्टाफ के लिए तथा आठ केबिन में क्वारंटाइन के लिए सभी मूलभूत सुविधाएं व्यवस्थित की गई हैं। प्रत्येक कोच में ऑक्सीजन सिलेंडर लगाने के लिए ब्रैकेट, स्लाइन चढ़ाने के लिए खिडक़ी के किनारे ब्रैकेट, एक टॉयलेट, एक बाथरूम, प्रत्येक केबिन में मोबाइल चार्जिंग की व्यवस्था तथा तीन डस्टबिन लगाए गए हैं। सभी कोच की खिड़कियों को बाहर से नेट लगाकर पैक कर दिया गया है ताकि बाहर से मच्छर या कीड़े आइसोलेशन वार्ड में प्रवेश नहीं कर सकें। मेडिकल स्टाफ एवं आइसोलेशन केबिन के बीच पारदर्शी पर्दे लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया गया है। इन कोच का उपयोग स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा सूचित आवश्यकतानुसार किया जाएगा।
वहीं राजकोट मंडल ने कच्चे माल खरीद कर 1000 लीटर हैंड सेनीटाइजर तैयार है। इससे 100 मिलीलीटर की 10000 सेनीटाइजर की बोतलें तैयार की गयी हैं, जो रेल कर्मियों को नि:शुल्क वितरित की जा रही हैं। सेनीटाइजर की गुणवत्ता की जांच चिकित्सा विभाग द्वारा की गई है। इससे किफायती दर पर उच्च गुणवत्ता का सेनीटाइजर रेल कर्मियों को उपलब्ध हो गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो