आईटीआई में २१ से शुरू होगी पढ़ाई

ITI, Gujarat, Education, Start, Covid 19, Ahmedabad, exam सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क अनिवार्य होगा

By: nagendra singh rathore

Updated: 10 Sep 2020, 09:09 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात सरकार ने राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) को २१ सितंबर से फिर से शुरू करने की घोषणा की है। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क की अनिवार्यता के साथ फिर से आईटीआई में पढ़ाई का कार्य शुरू किया जाएगा।
श्रम एवं रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विपुल मित्रा के अनुसार आगामी २१ सितंबर से राज्य भर के सभी आईटीआई में शैक्षणिक कार्य की शुरूआत की जाएगी।
सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे इसलिए आईटीआई में जगह की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों के बैच तैयार किए जाएंगे।
२१ सितंबर से छह महीने, एक साल और दो वर्ष के द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों की पढ़ाई शुरू होगी। जबकि दो वर्ष के कोर्स के प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की पढ़ाई एक अक्टूबर से शुरू की जाएगी।

नवम्बर में परीक्षा की योजना

छह महीने, एक साल और दो वर्ष के कोर्स में द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं नवंबर महीने में लेने की योजना है। दो वर्ष के कोर्स में पहले वर्ष के विद्यार्थियों का प्रशिक्षण नवंबर से शुरू होगा। उनका कोर्स पूरा होने पर उन्हें द्वितीय वर्ष में प्रवेश दे दिया जाएगा। प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाएगी।
कोर्स को पूरा करने के लिए २०० से २५० घंटे के प्रशिक्षण की जरूरत रहती है। ऐसे में यह सुनिश्चित किया जाएगा कि अतिरिक्त क्लास लेकर और अवकाश के दिनों में भी पढ़ाई करवाकर उनका कोर्स पूरा कराया जाए।
जिन विद्यार्थियों को शैक्षणिक वर्ष २०२०-२१ और शैक्षणिक वर्ष २०२०-२२ के कोर्स में प्रवेश दिया गया है। ऐसे विद्यार्थियों को जब तक उनके पहले के बैच के विद्यार्थियों की परीक्षाएं पूरी नहीं हों तब तक सैद्धांतिक (थ्योरी) की ऑनलाइन पढ़ाई कराई जाएगी।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned