scriptGujarat: ITI के विद्यार्थी ले रहे हैं IIT में प्रशिक्षण | ITI, IIT-Gandhinagar, Training, Gujarat | Patrika News

Gujarat: ITI के विद्यार्थी ले रहे हैं IIT में प्रशिक्षण

locationअहमदाबादPublished: Oct 10, 2019 11:59:49 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

-ITI, Gujarat, IIT, Students, training

Gujarat: ITI के विद्यार्थी ले रहे हैं IIT में प्रशिक्षण

Gujarat: ITI के विद्यार्थी ले रहे हैं IIT में प्रशिक्षण

अहमदाबाद. आईटीआई में फीटर का कोर्स कर रहे दिनेश राठौड़ के पिता मोहनलाल दिहाड़़ी मजदूर हैं। विनोद धुतुकडे सूरत की आईटीआई में आईटी में प्रशिक्षण ले रहा है जिसके पिता डायमंड पोलिशिंग यूनिट में काम करते हैं। अजय रायदास मणिनगर आईटीआई में फीटर की टे्रेनिगं ले रहे हैं और उनके पिता ईंट बनाने में कार्यरत हैं। इनके सभी आईटीआई विद्यार्थियों के बीच एक समान बात है कि तीनों वित्तीय रूप से कमजोर वर्ग से हैं, लेकिन इसके अलावा भी एक और समानता है कि आईटीआई के ये विद्यार्थी आईआईटी-गांधीनगर में चार महीने का प्रशिक्षण ले रहे हैं।
राज्य भर में 250 आईटीआई विद्यार्थियों में इन तीन सहित दस विद्यार्थियों को कड़़ी चयन प्रक्रिया के बाद चयनित किया गया है।
श्रम व रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विपुल मित्रा कहते हैं कि चयनित आईटीआई विद्यार्थियों को आईआईटी गांधीनगर में विशेष प्रशिक्षण देने का उद्देश्य इन विद्यार्थियों को ज्यादा एक्सपोजर देना है जिससे वे यह समझ सकें कि उनकी कुशलता सिर्फ आईटीआई तक ही सीमित नहीं है। इस तरह के प्रशिक्षण से उनके कौशल स्तर को और ज्यादा मजबूती मिलेगी और उनके रोजगार की संभावना बढ़ेगी।
आईटीआई से आईआईटी की अवधारणा लाने वाले मित्रा ने बताया कि इनमें से कई विद्यार्थी तो ऐसेे हैं जिन्होंने कभी आईआईटी में सीखने की बात कभी नहीं सोची। इतना ही नहीं कईयों के लिए आईटीआई में पहुंचना भी काफी संघर्ष का परिणाम था।
उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि आईआईटी गांधीनगर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में पढऩे की पहल से आईटीआई विद्यार्थियों को प्रेरणा मिलेगी और वे और ज्यादा मेहनत करेंगे। मित्रा के मुताबिक आईटीआई विद्यार्थियों की संख्या को बढ़ाए जाने पर विचार किया जा रा है जिससे ज्यादा विद्यार्थी आईआईटी गांधीनगर में विशेष क्षेत्र में प्रशिक्षण पा सकें।
चयनित 10 विद्यार्थियों को पांच हजार रुपए का मासिक भत्ता दिया जाता है। इन सभी को गत महीने आयोजित रोजगार मेले में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के हाथों प्रशस्ति पत्र भी मिल चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो