script

Ahmedabad : रथयात्रा से पूर्व परंपरागत तरीखे से निकाली जलयात्रा

locationअहमदाबादPublished: Jun 24, 2021 09:17:19 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

उप मुख्यमंत्री नितिन व गृहराज्य मंत्री जाड़ेजा ने की पूजा अर्चना
कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए जुड़े श्रद्धालु

Ahmedabad : रथयात्रा से पूर्व परंपरागत तरीखे से निकाली जलयात्रा

Ahmedabad : रथयात्रा से पूर्व परंपरागत तरीखे से निकाली जलयात्रा

अहमदाबाद. शहर में देश की दूसरी सबसे बड़ी भगवान जगन्नाथ की 144 वीं रथयात्रा इस वर्ष 12 जुलाई को आयोजित होगी। इससे पूर्व गुरुवार को परंपरानुसार जलयात्रा निकाली गई। उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल एवं गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जाड़ेजा की उपस्थिति में साबरमती नदी के तट सप्त नदी के संगम स्थल पर जलयात्रा की विधि संपन्न की गई। नदी से लाए गए 108 कलश से पूजन विधि तथा भगवान का जलाभिषेक किया गया।
कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखकर जलयात्रा के दौरान श्रद्धालुओं ने सभी गाइडलाइन का पालन किया। शहर में हर वर्ष निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा से पूर्व जलयात्रा का आयोजन किया जाता है। मंदिर परिसर से साबरमती नदी पर पहुंची यात्रा के बाद नदी से जलभर कर धार्मिक विधि पूरी की गई। जलाभिषेक के दौरान मंत्रोच्चार की गूंज रही। इन दिनों कोरोना के प्रकोप को ध्यान में रखकर भगवान जगन्नाथ मंदिर परिसर में श्रद्धा्लुओं के लिए निशुल्क कोरोना वैक्सीन केन्द्र और पुलिस कर्मियों के लिए टेलिमेडिसिन की सेवा शुरू की। उप मुख्यमंत्री पटेल एवं गृह मंत्री जाड़ेजा ने इस सेवा की शुरुआत करवाई। राज्य के उपमुख्यमंत्री पटेल ने कहा कि इस वर्ष कोरोना की स्थिति के चलते सभी पहलुओं को ध्यान में रखा जाएगा। जिसके बाद रथयात्रा निकालने का निर्णय लिया जाएगा।
अहमदाबाद में ही नहीं पूरे देश में आस्था का प्रतीक
जलयात्रा के दौरान उप मुख्यमंत्री पटेल ने कहा कि रथयात्रा अहमदाबाद और गुजरात में ही नहीं बल्कि देशभर में आस्था का प्रतीक है। रथयात्रा को शांति पूर्ण निकालने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि रथयात्रा को आज लोक उत्सव के तौर पर देखा जाता है।
राज्य की सबसे बड़ी गौशाला कार्यरत
जगन्नाथ मंदिर के महंत स्वामी दिलीपदास महाराज एवं ट्रस्टी महेन्द्रभाई झा की ओर से समाज उपयोगी गतिविधियां जारी हैं। राज्य की सबसे बड़ी गौशाला कार्यरत की गई है। जो शहरवासियों और श्रद्धालुओं के लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो