अमावस्या मेले में उमड़ा जनसैलाब, पूर्वजों को याद किया

अमावस्या मेले में उमड़ा जनसैलाब, पूर्वजों को याद किया

Gyan Prakash Sharma | Publish: Sep, 09 2018 11:12:40 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

अमावस्या मेला, दामोदर कुंड में किया स्नान

 

जूनागढ़. गिर तलहटी स्थित प्रसिद्ध दामोदर कुंड में आयोजित अमावस्या मेले में बड़ी संख्या में लोग उमड़े और कुंड में स्नान करके पितृतर्पण किया।
परंपरा के अनुसार शहर से २५ किलोमीटर दूर गिर तलहटी स्थित प्रसिद्ध दामोदर कुंड में हर वर्ष भादरवी अमावस्या पर तीन दिवसीय मेला लगता है। यूं तो मेले में रोजाना लोगों का आवागमन रहता है, लेकिन मेले के अंतिम दिन रविवार को बड़ी संख्या में लोग उमड़े और अपने पूर्वजों को याद किया।
मेले के चलते शनिवार देर रात से ही यहां पर लोगों का उमडऩा शुरू हो गया था। लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए गिरनार दरवाजे से रास्ता वन-वे घोषित किया गया था।
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु ने यहां पर यज्ञ किया था और साथ ही कुंड का निर्माण किया था। प्रज्ञापिता भगवान ब्रह्मा ने अपने कमंडल से गंगा, यमुना व सरस्वती प्रागट्य किया था, इस कारण यहां स्नान व पितृतर्पण का महत्व है। गिर तलहटी स्थित प्रसिद्ध दामोदर कुंड में बड़ी संख्या में लोग उमड़े।

‘एक श्याम श्री आई माता के नाम’ भजन संध्या आज
वडोदरा. सीरवी क्षत्रिय समाज-वडोदरा की ओर से ‘एक श्याम श्री आई माताजी के नाम’ भजन संध्या आयोजन सोमवार शाम को किया जाएगा।
नेशनल हाईवे नम्बर-८ पर वाघोडिया चौकड़ी के निकट स्थित श्री नवगृह संकटहरन हनुमानजी मंदिर में आयोजित होने वाली भजन संध्या में राजस्थान के प्रसिद्ध कलाकार भाग लेंगे। ये कलाकार भजन प्रस्तुति व नृत्य कलाकार नृत्य प्रस्तुत करेंगे। समाज की ओर से हर वर्ष भादरवी शुक्ल प्रतिपदा को इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।

दिव्यांग परिवारों के लिए कथा १३ को
वडोदरा. शहर के सयाजीबाग क्षेत्र स्थित शिव मंदिर में दिव्यांग परिवार के लिए एक कथा श्रवण-वाचन का कार्यक्रम १३ सितम्बर को आयोजित किया जाएगा। सुबह १० से १२ बजे तक आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के तहत एक दानदाता के हाथों राशन किट वितरित की जाएगी।

Ad Block is Banned