scriptजनसाधारण एक्सप्रेस में सरदार पटेल के चित्रों की झलक | Jansadharan express train, sardar vallabh bhai, patel painting, | Patrika News

जनसाधारण एक्सप्रेस में सरदार पटेल के चित्रों की झलक

locationअहमदाबादPublished: Nov 01, 2019 08:47:47 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Jansadharan express train, sardar vallabh bhai patel, ahmedabad railway station, LHB coach, ICF coach

जनसाधारण एक्सप्रेस में सरदार पटेल के चित्रों की झलक

जनसाधारण एक्सप्रेस में सरदार पटेल के चित्रों की झलक

अहमदाबाद. देश की एकता के सूत्रधार लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar vallabh hai patel) की जयंती पर गुरुवार को मुजफ्फरपुर और अहमदाबाद (Ahmedabad) के बीच चलनेवाली ट्रेन संख्या 15269/15270 मुजफ्फरपुर-अहमदाबाद जनसाधारण एक्सप्रेस (Jansadharan express) प्रारंभ की गई है, जिसमें एलएचबी (LHB) लगेगा। इस ट्रेन में राष्ट्र के एकीकरण में सरदार पटेल के योगदान को दर्शातत विनाइल रैपिंग वाली एलएचबी कोच लगाया गया है।
इसके साथ ही 5 नवम्बर से ट्रेन संख्या 15271/15272 मुजफ्फरपुर- हावडा-मुजफ्फरपुर जनसाधारण एक्सपरेस का परिचालन भी एलएचबी रेक से किया जाएगा।
एलएचबी कोच में ये हैं विशेषताएं

एलएचबी कोच की औसत गति 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटा होता है जबकि आईसीएफ कोच की स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा तक होती है। इस स्पीड पर ये दोनों कोच सुरक्षित तरीके से दौड़ते हैं।
एलएचबी कोच के डिब्बे स्टेनलेस स्टील के बने होते हैं। जबकि आईसीएफ कोच माइल्ड स्टील के बने होते हैं।
एचएचबी कोच में ब्रेक सिस्टम होता है, जिससे ट्रेन को जल्दी रोका जा सकता है। जबकि आईसीएफ कोच (ICF coach) में एयरब्रेक और ट्रेड ब्रेक सिस्टम होता है, जिससे चलती ट्रेन को रोकने में थोड़ा सा फायदा समय लगता है।
एलएचबी कोच (LHB coach) में दो डिब्बे अलग-अलग तरह से कपलिंग की जाती है कि दुर्घटना होने पर डिब्बे एक के ऊपर एक ना चढ़ें जबकि आमतौर पर दुर्घटना में आईसीएफ कोच के डिब्बे एक के ऊपर एक चढ़ जाते हैं और जान-माल का ज्यादा नुकसान होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो