scriptकिसान के बेटे ने स्कूटर के इंजन से बनाई जीप | Jeep created by son of farmer in anand | Patrika News
अहमदाबाद

किसान के बेटे ने स्कूटर के इंजन से बनाई जीप

वेस्ट से बेेस्ट, ६० की स्पीड, एक लीटर पेट्रोल में ३०-३५ किलोमीटर

अहमदाबादNov 18, 2018 / 04:32 pm

Gyan Prakash Sharma

West to best

West to best

आणंद. तहसील के मोगरी गांव निवासी किसान के बेटे ने वेस्ट सामान का उपयोग करते हुए मिनी जीप तैयार की है। स्कूटर के इंजन से बनाई गई जीप एक लीटर पेट्रोल में ३०-३५ किलोमीटर का सफर तय करती है। ६० किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौडऩे वाली जीप को तीन महीने की मेहनत के बाद १२ हजार रुपए के खर्चे से तैयार किया गया है।
खेत से घास लाने की समस्या को हल करने के बनाई जीप
मोगरी गांव निवासी व बारहवीं तक का अभ्यास करने वाले हिरेन जीतूभाई किसान के पुत्र हैं। बचपन से ही परिवार के साथ खेती काम करने वाले हिरेन सामाजिक क्षेत्र में संवेदना चेरीटेबल ट्रस्ट से जुड़े हैं। खेत से घासचारा, लकड़ी घर ले जाना व घर से खाद-बीज सहित सामान खेत पर ले जाने में जो परेशानी आती थी, उसका हल करने के लिए उन्होंने एक ऐसा वाहन तैयार करने की योजना बनाई और शुरू कर दिया वेस्ट सामान को एकत्रित करने का। कम खर्च में किसानों को सुविधा मिल सके, इसके लिए घर में ही पड़े एक स्कूटर के इंजन व अन्य सामान का उपयोग कर मिनी जीप तैयार की।

ये सुविधाएं

सामान्य रूप से गरीब एवं मध्यवर्गीय किसान ट्रैक्टर नहीं रख सकते, ऐसे में उनके खर्च के अनुकूल कबाड़े का उपयोग करते यह जीप मनाई गई है, जिसका खर्च मात्र १२ हजार रुपए है। मिनी जीप में ट्रॉली लगाकर खेत से सामान घर पहुंचा सकते हैं। ट्रॉली ही नहीं, अपितु छोटा टैंकर लगाकर दूर से पानी भी ला सकते हैं। डीजल व गैस से चल सके, इसके लिए शोध किया जाएगा।
ऐसा नहीं है कि इस जीप का उपयोग सिर्फ खेती काम में ही किया जाए, बल्कि इसका उपयोग घूमने में भी कर सकते हैं। परिवार के साथ घूमने जाएं तो जीप को ले जा सकते हैं। हिरेन के पिता जीतूभाई का कहना है कि पुत्र सिर्फ १२ तक पढ़ा है, लेकिन उसका टेक्नीकल ज्ञान अच्छा है। यह जीप गांव में आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है।

ऐसे बनाई जीप :
हिरेन के अनुसार इस मिनी जीप में उन्होंने स्कूटर का इंजन फिट किया है और एलईडी हैड लाइट, हॉर्न, साइड लाइट व चार गियर हैं, जो किक से से स्टार्ट होती है। ६० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौडऩे वाली यह जीप एक लीटर में ३०-३५ किलोमीटर का सफर तय करती है। पेट्रोल की टंकी छोटी है, जिसमें ३-४ लीटर ईंधन भरा जा सकता है।

Home / Ahmedabad / किसान के बेटे ने स्कूटर के इंजन से बनाई जीप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो