Ind-SA women 1st ODI: भारतीय महिलाओं की दक्षिण अफ्रीका पर धमाकेदार जीत

Ind-SA women 1st ODI: भारतीय महिलाओं की दक्षिण अफ्रीका पर धमाकेदार जीत
Ind-SA women 1st ODI: भारतीय महिलाओं की दक्षिण अफ्रीका पर धमाकेदार जीत

Uday Kumar Patel | Updated: 09 Oct 2019, 11:35:56 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

-Jhulan Goswami, Priya Poonia, India women, SA women, first ODI

वडोदरा/अहमदाबाद. भारतीय महिला क्रिकेटरों ने दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका पर 8 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की। वडोदरा के रिलायंस स्टेडियम पर बुधवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करती हुई दक्षिण अफ्रीकी टीम 45.1 ओवरों में 164 रन पर सिमट गई। अनुभवी गेंदबाज झुलन गोस्वामी की अगुवाई में भारतीय टीम की गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मेहमान टीम के बल्लेबाजों को टिकने का मौका ही नहीं दिया। 165 रनों के लक्ष्य का पीछा करती हुई भारतीय टीम ने 8.2 ओवर शेष रहते मैच जीत लिया।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय महिला बल्लेबाजों ने बेहतरीन शुरुआत की। चोटिल स्मृति मंधाना की जगह टीम में जगह बनाने वालीं जयपुर की प्रिया पूनिया व मुंबई की अनुभवी जेमिमा रोड्रिग्स के रूप में दोनों सलामी बल्लेबाजों ने मेजबान टीम को बेहतरीन शुरुआत दी। अपना पहला वनडे मैच खेल रहीं 23 वर्षीय पूनिया का भाग्य ने साथ दिया और छह के निजी स्कोर पर कैच छूटने के बाद उन्होंने धैर्य से बल्लेबाजी की। दाएं हाथ की इस बल्लेबाज पूनिया ने रोड्रिग्स के साथ सलामी जोड़ी के रूप में 83 रन जोड़े।

अद्र्धशतक जडऩे के बाद रोड्रिग्स आउट हो गईं और इसके बाद पूनम राउत उतरीं। पूनिया ने पूनम के साथ पहले 45 रन और बाद में कप्तान मिताली राज के साथ भी 37 रन जोड़कर टीम इंडिया को जीत दिलाई। पूनिया ने 8 चौके की मदद से शानदार नाबाद 75 रन बनाए। उन्हें बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। अगले महीने 37 वर्ष की होने जा रहीं अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने मैच की पहली ही गेंद पर अफ्रीका को पहला झटका दे दिया। झूलन ने लिजेल ली को शून्य पर पवेलियन चलता किया जिन्होंने सूरत के अंतिम टी-20 मैच में बेहतरीन 84 रन बनाए थे।
लौरा वोल्वाड्र्ट व त्रिशा चेट्टी ने धैर्यपूर्ण ढंग से बल्लेबाजी करते हुए टीम के लिए 32 रन जोड़े। एकता बिश्ट ने चेट्टी को स्टम्प आउट करवाया और इसके बाद मिग्नोन डू प्रीज को भी इसी तरह पवेलियन लौटाया। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर सकीं।
हालांकि टी-20 सीरीज में नहीं खेलने के बाद टीम में वापसी करने वालीं मेरीजैन कैप (54) ने साहसिक अद्र्धशतक लगाया, हालांकि उन्हें दूसरी छोड़ से कोई मदद नहीं मिली। झुलन ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाएं वहीं शिखा पांडे, एकता बिष्ट, पूनम यादव ने दो-दो विकेट लिए।
इस तरह पहले वनडे मैच में जीत के साथ भारतीय टीम तीन वनडे मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे हो गई है। श्रृंखला का दूसरा मैच शुक्रवार (११ अक्टूबर) और तीसरा व अंतिम मैच सोमवार (14 अक्टूबर) को खेला जाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned