जज्बा और उत्साह हो तो कुछ भी रोड़ा नहीं व्हीलचेयर पर गरबा

 जज्बा और उत्साह हो तो कुछ भी रोड़ा नहीं व्हीलचेयर पर गरबा
ahmedabad

Mukesh Kumar Sharma | Updated: 03 Oct 2016, 11:39:00 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

कई लोग गरबा ना सीख पाने तो कई लोग मोटे होने की झिझक के चलते पूरे उत्साह से गरबा नहीं खेल पाते।

अहमदाबाद।कई लोग गरबा ना सीख पाने तो कई लोग मोटे होने की झिझक के चलते पूरे उत्साह से गरबा नहीं खेल पाते। ऐसे में लोगों की हंसी का पात्र बनने से घबराए बिना, पूरे जोश और उत्साह से गरबा खेलते दिव्यांग हम जिंदगी में बहुत कुछ सीखाते हैं। दिव्यांगों के हित में काम करने वाली संस्था पीएचए (फा) इन्टरनेशनल की अध्यक्ष पूजा मेहता के अनुसार समाज को अपनी यह सोच बदलनी होगी, दिव्यांगों को हर क्षैत्र में मौका दिया जाना चाहिए। इस संस्था की ओर से रविवार रात राणिप क्षेत्र स्थित नीरव पार्टी प्लॉट में दिव्यांगों के लिए गरबा का आयोजन किया।


जिसमें राज्य भर के करीब छह सौ से अधिक विकलांग महिला पुरुषों ने भाग लिया। रंगबिरंगी रोशनी से सजे इस पार्टी प्लॉट में विकलांगों को सहारा देने वाले की भी कमी नहीं थी। दोनों पैरों से विकलांग एवं व्हीलचेयर पर बैठकर गरबा खेल रही एक युवती ने बताया कि इस आयोजन में विकलांगता आड़े नहीं आई है। सही भी है, जब पूरा प्रदेश नवरात्र के रंग में रंगा हो तो दिव्यांग पीछे क्यों रहें। दिव्यांग ज्योत्सना सुथार, केतकीबेन शाह, रूपेश संघवी समेत सैकड़ों की संख्या में लोग बे-झिझक गरबा खेल रहे थे। इनका कहना है कि दिव्यांग होने की उन्हें ईश्वर से शिकायत नहीं है, लेकिन समाज को उनके प्रति सोच बदलने की जरूरत है। यहां महाआरती का भी आयोजन किया गया। उस दौरान  करीब चार सौ दीपकों के माध्यम सभी दिव्यांगों ने महाआरती की।

एक दूसरे का सहयोग

गरबा के दौरान इन लोगों में सहयोग की भावना देखते ही बन रही थी।  मां दुर्गा की उपासना के लिए जब दिव्यांग यहां स्थित मां दुर्गे की प्रतिमा की परिक्रमा कर रहे थे तो एक पैर से विकलांग लोग दोनों पैरों से विकलांगों को संभालते भी नजर आए। इस दौरान परिजन और मित्र भी उनका सहयोग कर रहे थे।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned