अहमदाबाद में जेट टीम आज से तैनात, 50 ई-रिक्शों को मुख्यमंत्री दिखाएंगे हरी झंडी

अहमदाबाद में जेट टीम आज से तैनात, 50 ई-रिक्शों को मुख्यमंत्री दिखाएंगे हरी झंडी

Omprakash Sharma | Updated: 04 Jun 2019, 11:03:43 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

गंदगी फैलने वालों पर नजर रखने के लिए देश में पहली बार.....

-पुलिस एवं मनपा की संयुक्त ४८ टीम होंगी कार्यरत

अहमदाबाद. शहर में गंदगी फैलने वालों पर नजर रखने के लिए आखिर जॉइंट एन्फोर्समेंट टीम (जेट) का गठन कर दिया गया है। पचास ई-रिक्शों के साथ शहर के ४८ वार्डों में ये टीमें नजर रखेंगी। बुधवार को स्वच्छ साबरमती महाभियान की शुरूआत करने आ रहे मुख्यमंत्री विजय रूपाणी जेट के ई रिक्शों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
अहमदाबाद मनपा एवं शहर पुलिस के संयुक्त तत्वाधान में बुधवार अर्थात पर्यावरण दिवस से ई-रिक्शों की शुरूआत की जाएगी। देश में इस तरह की व्यवस्था पहली बार की जा रही है। मनपा आयुक्त विजय नेहरा के अनुसार देश में स्वच्छता के क्षेत्र में अहमदाबाद अग्रणी शहरों में है। शहर को स्वच्छ बनाने की दिशा में जेट का गठन किया गया है। सभी ४८ वार्ड में एक-एक टीम कार्यरत होगी। टीम में पांच सदस्य होंगे जिसमें दो शहर पुलिस के और दो मनपा (एस्टेट और हेल्थ विभाग) के कर्मचारी शामिल हैं। बुधवार से ही पूरे शहर में ये टीमें शहर को गंदा करने वालों पर नजर रखेंगी।
उनके अनुसार शहर में कूड़ा फेंकने, सार्वजनिक स्थलों पर थूकना, रास्तों पर अतिक्रमण, दीवारों पर अवैध रूप से पोस्टर लगाना, ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करना तथा वाहनों को कहीं भी पार्क करने जैसी गतिविधियों पर ये टीम नजर रखेगी और स्थल पर ही जुर्माना वसूलेगी। ताकि इस तरह की गतिविधियों पर नियंत्रण लाया जा सके।
ताकि पर्यावरण को नुकसान न हो
साबरमती नदी की सफाई के साथ-साथ शहर को स्वच्छ रखने की दिशा में महानगरपालिका एवं पुलिस के संयुक्त तत्वाधान में जेट का गठन किया है। ये टीम ई-रिक्शों में घूमेगी इससे पर्यावरण को भी नुकसान नहीं होगा। टीम शहर को स्वच्छ रखने की दिशा में भी अहम कदम उठा सकेगी।
बीजल पटेल, महापौर अहमदाबाद

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned