scriptजस्टिस कुरैशी के तबादले का विरोध : गुजरात हाईकोर्ट के वकील हड़ताल पर जाएंगे | Justice Kureshi transfer issue: Guj HC lawyers to go on strike | Patrika News
अहमदाबाद

जस्टिस कुरैशी के तबादले का विरोध : गुजरात हाईकोर्ट के वकील हड़ताल पर जाएंगे

-जस्टिस कुरैशी का बांबे हाईकोर्ट में तबादला
-वरिष्ठतम जज को पांचवें नंबर के जज के रूप में तबादले का विरोध

अहमदाबादNov 01, 2018 / 09:38 pm

Uday Kumar Patel

Justice Kureshi, Transfer, Guj HC, Lawyers strike

जस्टिस कुरैशी के तबादले का विरोध : गुजरात हाईकोर्ट के वकील हड़ताल पर जाएंगे


अहमदाबाद. गुजरात उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश अकील कुरैशी के बांबे हाईकोर्ट में तबादला किए जाने की सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम के निर्णय के विरोध में गुजरात उच्च न्यायालय के वकील शुक्रवार से अश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे।
गुजरात हाईकोर्ट एडवोकेट्स एसोसिएशन (जीएचएए) की गुरुवार को असाधारण सामान्य सभा की बैठक में यह निर्णय लिया गया। एसोसिएशन के अध्यक्ष व वरिष्ठ वकील यतिन ओझा के मुताबिक एसोसिएशन को गुजरात उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश कुरैशी को बांबे हाईकोर्ट में वरीयता में पांचवें जज के रूप में तबादले का कोई सार्थक कारण नहीं दिखाई देता है।
सु्प्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने गत 29 अक्टूबर को आयोजित बैठक में न्यायाधीश कुरैशी के मुंबई हाईकोर्ट में तबादले की अनुशंसा की थी।
बैठक में यह भी कहा गया कि एसोसिएशन मार्च 2005 में नियुक्ति के साथ ही जस्टिस कुरैशी की इमानदारी, प्रामाणिकता, कानूनी कुशाग्रता, श्रेष्ठ अदालती व्यवहार व शिष्टाचार को स्वीकारता है।
तबादले को देंगे चुनौती

एसोसिएशन की इस बैठक में कहा गया कि यह तबादला अनुचित है और इसका बेहतर न्याय प्रशासन से कोई लेना-देना नहीं है। एसोसिएशन का यह भी मानना है कि तबादले की यह प्रक्रिया न्यायपालिका की स्वतंत्रता पर चोट है। इसलिए एसोसिएशन ने निर्विरोध रूप से तबादले की आलोचना करते हुए इस फैसले को चुनौती देने का भी निर्णय लिया है।
इस तबादले को पूरी तरह अनुचित बताते हुए एसोसिएशन ने निर्विरोध रूप से शुक्रवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल का निर्णय लिया है। एसोसिएशन की अगली बैठक 20 नवम्बर को होगी जिसमें बाद की स्थिति की समीक्षा होगी।
ज्ञातव्य हो कि गुजरात हाईकोर्ट में 5 नवम्बर से दीपावली अवकाश हो रहा है, जो 18 नवम्बर तक चलेगा। एसोसिएशन ने गुजरात के सभी बार एसोसिएशनों से जीएचएए के प्रस्ताव का समर्थन करने को कहा है। उधर इससे पहले एसोसिएशन ने अक्टूबर 2017 में कर्नाटक उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश जयंत एम. पटेल को इलाहाबाद हाईकोर्ट में नंबर 3 जज के रूप में तबादले का भी विरोध किया था। हालांकि न्यायाधीश पटेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

जज कुरैशी के तबादले पर लगी मुहर

अहमदाबाद. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गुजरात हाईकोर्ट के वरिष्ठतम जज जस्टिस अकील कुरैशी को बांबे हाईकोर्ट के जज के रूप में तबादले पर मुहर लगा दी है। केन्द्र सरकार के विधि व न्याय मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक राष्ट्रपति ने भारत के मुख्य न्यायाधीश से परामर्श के बाद जस्टिस कुरैशी का तबादला मुंबई हाईकोर्ट में तबादला कर दिया है। जस्टिस कुरैशी को 15 नवम्बर या इससे पहले पद संभालने को कहा गया है।

Home / Ahmedabad / जस्टिस कुरैशी के तबादले का विरोध : गुजरात हाईकोर्ट के वकील हड़ताल पर जाएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो