Keshubhai Patel : केशूबापा के निधन पर पीएम मोदी ने कहा, दुखी हूं, स्तब्ध हूं, उनका जाना किसी पिता तुल्य के जाने की तरह

Keshubhai Patel, PM Narendra Modi, Gujarat

By: Uday Kumar Patel

Published: 29 Oct 2020, 04:42 PM IST

अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशूभाई पटेल के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने कहा कि पूर्व सीएम के निधन से वे दु:खी और स्तब्ध हैं। केशूभाई का जाना उनके लिए किसी पिता तुल्य के जाने की तरह है। पूर्व सीएम का निधन उनके लिए एक ऐसी क्षति है जो कभी पूरी नहीं हो पाएगी।

अपने वीडियो शोक संदेश में उन्होंने कहा कि केशूभाई समाज के हर वर्ग की देखरेख रखनेवाले एक उत्तम नेता थे। उनका जीवन गुजरात की प्रगति व हरेक गुजराती के सशक्तिकरण के लिए समर्पित था। करीब छह दशक के सार्वजनिक जीवन में उनका लक्ष्य सिर्फ राष्ट्रभक्ति ही था। मोदी के मुताबिक केशूभाई विराट व्यक्तित्व के धनी केशूभाई सौम्य व्यवहार के धनी थे। फैसले लेने के लिए दृढ़ इच्छा शक्ति उनकी बहुत बड़ी खासियत थी। उन्होंने अपना जीवन समाज के हर वर्ग की सेवा के लिए समॢपत कर दिया। उनका हर संकल्प गजुुजरात के विकास के लिए और प्रत्येक गुजराती को सशक्त करने को रहा। वे गुजरात के रंग-रंग व रग-रग से परिचित थे।
मोदी के अनुसार बहुत ही साधारण किसान परिवार से निकले केशूभाई किसानों, गरीबों के दुख को समझते थे। किसानों का कल्याण उनके लिए सर्वोोपरि था।
प्रधानमंत्री के मुताबिक विधायक, सांसद, मंत्री व सीएम रहते हुए केशूभाई ने अपनी योजनाओं और अपने फैसले में किसानों के हितों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। राष्ट्रभक्ति व जनभक्ति के जिन आदर्शों का लेकर चले उसके लिए वे कई पीढिय़ों को प्रेरित करते रहेंगे।
ेमोदी के अनुसार केशूभाई ने जनसंघ व भाजपा को हर क्षेत्र में पहुंचाया और मजबूत किया।आपातकाल के दिनों में लोकतंत्र की रक्षा के लिए संघर्ष किया।
उन्होंने कहा कि उन जैसे साधारण कार्यकर्ताओं को उन्होंने हमेशा सिखाया और अपने मार्गदर्शन में तैयार किया। वे अपने मिलनसार स्वभाव के कारण खूब लोकप्रिय थे। उनकी विदाई से अपूरणीय क्षति हुई है।
प्रधानमंत्री के मुताबिक पिछले दिनों सोमनाथ ट्र्स्ट की वर्चुअल बैठक के दौरान उनसे बातचीत हुई थी। इसके अलावा कोरोना काल में भी फोन पर कई बार बात हुई। उन्होंने कहा कि 45 वर्ष के निकट परिचय के दौरान संघर्ष, संगठन, व्यवस्था, व्यूह रचना की एक साथ अनेक घटनाएं उनके स्मृति पटल पर आ रही है। उनके निधन से भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता बहुत दुखी है। उनकी संवेदनाएं केशूभाई के परिवार के साथ है।

PM Narendra Modi
Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned