scriptग्रीन बिल्डिंग प्रमाणन वाला केवडिया होगा देश का पहला रेलवे स्टेशन | Kevadia to be india's first green building certificate railway station | Patrika News

ग्रीन बिल्डिंग प्रमाणन वाला केवडिया होगा देश का पहला रेलवे स्टेशन

locationअहमदाबादPublished: Dec 13, 2018 10:04:02 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

15 को राष्ट्रपति कोविंद करेंगे शिलान्यास, अगले वर्ष सितम्बर में होगा तैयार

kevadia station

ग्रीन बिल्डिंग प्रमाणन वाला केवडिया होगा देश का पहला रेलवे स्टेशन

अहमदाबाद. दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटीÓ के निकट बनने वाले केवडिया रेलवे स्टेशन देश का ऐसा बड़ा स्टेशन होगा, जो ग्रीन बिल्डिंग प्रमाणन वाला होगा। विश्वस्तरीय व आधुनिक सुविधाओं वाले इस रेलवे स्टेशन का 15 दिसम्बर को महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शिलान्यास करेंगे। समारोह में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, रेल एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल उपस्थित रहेंगे। यह रेलवे स्टेशन अगले वर्ष 4 सितम्बर तक पूर्ण होगा।
प्रस्तावित केवडिय़ा स्टेशन ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटीÓ से महज 5 किलोमीटर पर होगा, जो इस प्रतिमा को देखने आने वाले सैलानियों के लिए टर्मिनल स्टेशन के रूप में उनकी जरूरतों को पूरा करेगा। केवडिय़ा स्टेशन बिल्डिंग का कार्य 18 किलोमीटर में डभोई-चांदोद के बीच गेज रूपांतरण परियोजना में होगा तथा केवडिय़ा तक 32 किलोमीटर की नई लाइन बिछाई जाएगी। केवडिय़ा स्टेशन भवन का निर्माण 20 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से किया जाएगा।
इस स्टेशन भवन का निर्माण एक त्रिस्तरीय संरचना है, जिसमें पहले और दूसरे स्तर में विशेष रूप से सभी स्टेशन से सम्बंधित सुविधाएं जैसे स्टेशन मास्टर का कमरा, सामान्य प्रतीक्षा कक्ष, वीआईपी रूम और विदेशी पर्यटकों के लिए एक एग्जीक्यूटिव लाउंज भी शामिल है। तीसरे स्तर पर एक आर्ट गैलरी होगी, जो स्थानीय और आदिवासी कला और शिल्प कलाओं को बढ़ावा देगी। इमारत के कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए फ्लाय ऐश जैसी रिसायकल की जा सकने वाली सामग्री, वातानुकूलित कमरे के लिए इंसुलेट करने वाला शीशा और सामग्रियों का इस्तेमाल भवन के निर्माण में किया जाऐगा।
स्टेशन पर लगेगा सौर पैनल :
स्टेशन की छत पर 200 किलो वॉट बिजली उत्पन्न करने की क्षमता वाले सौर पैनल लगाए जाएंगे। स्टेशन में रेनवॉटर हार्वेस्टिंग, सिवेज ट्रीटमेंट प्लांट, इको-वॉटरलेस मूत्रालयों और उपचारित जल का उपयोग करके ड्रिप सिंचाई प्रौद्योगिकी सहित कई जल प्रबंधन सुविधाओं का संयोजन होगा। कूड़ा प्रबंधन के अंतर्गत अपशिष्ट वियोजन को अलग-अलग डिब्बों के प्रावधान के माध्यम से बढ़ावा दिया जाएगा।
दिव्यांगों के लिए सुविधाएं :
स्टेशन में दिव्यांगों के लिए विशेष प्रावधान होंगे जैसे व्हील चेयर के लिए रैम्प, लिफ्ट और एस्केलेटर, विभिन्न मंजि़लों तक आवागमन के लिए रेलवे स्टेशन के दोनों किनारों पर दिव्यांगों के अनुकूल शौचालय आदि। स्टेशन में वरिष्ठ अधिकारियों एवं नेताओं की मेजबानी के लिए सामान्य प्रतीक्षालय, एसी प्रतीक्षा कक्ष और वीवीआईपी एक्जीक्यूटिव अधिकारी का लाउंज सहित कई प्रतीक्षा क्षेत्र होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो