scriptअच्छी बारिश के कारण बढ़ी खरीफ फसलों की बुवाई | Kharif crops increased, Gujarat, | Patrika News

अच्छी बारिश के कारण बढ़ी खरीफ फसलों की बुवाई

locationअहमदाबादPublished: Sep 16, 2020 09:28:21 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

अगले पांच दिनों तक हल्की बारिश की संभावना

अच्छी बारिश के कारण बढ़ी खरीफ फसलों की बुवाई

अच्छी बारिश के कारण बढ़ी खरीफ फसलों की बुवाई

अहमदाबाद. प्रदेश में अब तक 85.83 लाख हैक्टेयर में खरीफ फसलों की बुवाई की जा चुकी है। यह बुवाई पिछले वर्ष के मुकाबले यह अधिक है। आगामी दिनों में राज्य के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
गांधीनगर में बुधवार को आयोजित वेदर वॉच ग्रुप की बैठक के बाद राहत आयुक्त हर्षद पटेल ने यह जानकारी दी। इस विभाग में विविध विभागों के शामिल हुए अधिकारियों के बीच विविध मुद्दों पर चर्चा की गई। राहत आयुक्त हर्षद के अनुसार अब तक 85.83लाख हैक्टयर में खरीफ फसलों की बुवाई की जा चुकी है। गत वर्ष राज्य में इस समय अवधि में 85.29 लाख हैक्टेर था। इस वर्ष पिछले तीन वर्षों के औसत से अधिक बुवाई की गई है, जो 101 फीसदी है। राहत आयुक्त के अनुसार अगले पांच दिनों तक राज्य के विविध भागों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। प्रदेश में अब तक 126 फीसदी से अधिक मौसम की बारिश हो चुकी है। पिछले 30 वर्षों में हुई बारिश के आधार पर प्रतिवर्ष का औसत 831 मिलीमीटर है। इसके मुकाबले अब तक 1051 मिलीमीटर औसत बारिश हो चुकी है। हर्षद पटेल ने मौसम विभाग के अधिकारियों के हवाले से बताया कि फिलहाल राज्य में भारी बारिश की संभावना नहीं है।
राज्य के बांधों में 90.51 फीसदी जल संग्रह
गांधीनगर में आयोजित इस बैठक में बताया गया है कि अच्छी बारिश के कारण राज्य के बांधों में जलसंग्रह की स्थिति बेहतर हो गई है। फिलहाल प्रमुख बांधों में 90.51 फीसदी जल संग्रह हो चुका है। इसके अलावा नर्मदा बांध में जलसंग्रह बढ़तकर 97.62 फीसदी हो गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो