scriptOverbridge: खोखरा रेलवे ब्रिज बनेगा छह मार्गीय | Khokhara railway bridge to be construct 6 lane | Patrika News

Overbridge: खोखरा रेलवे ब्रिज बनेगा छह मार्गीय

locationअहमदाबादPublished: Jun 23, 2019 09:51:46 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

ढहाया जा रहा है ब्रिज

khokhara bridge

Overbridge: खोखरा रेलवे ब्रिज बनेगा छह मार्गीय

अहमदाबाद. खोखरा और कांकरिया को जोडऩे वाला खोखरा ब्रिज छह मार्गीय (छह लेन) बनाया जाएगा। इस ब्रिज को ढहाया जा रहा है। वर्ष 1960 में बना यह ब्रिज दो मार्गीय था, जिसे और चौड़ा किया जाएगा।
पांच दशक से ज्यादा पुराने इस ऑवरब्रिज का एक हिस्सा वर्ष 2015 में ढह गया था, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया है। कुछ समय बाद में ब्रिज के हिस्से की मरम्मत की गई है, लेकिन दो मार्गीय होने की वजह से इस ब्रिज पर हमेशा यातायात जाम रहता था। साथ ही रेल प्रशासन की ओर से रेलवे की तीसरी लाइन बिछाने और बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के चलते महानगरपालिका और रेलवे मिलकर इसका निर्माण कर रहे हैं। जहां से रेलवे पटरी गुजरती है उसके ऊपरी हिस्से को रेलवे की ओर से तैयार किया जाएगा। जबकि बाकी हिस्सा महानगरपालिका की ओर से तैयार किया जाएगा। फरवरी में इस ब्रिज का ढहाने की प्रक्रिया शुरू हो गई, जिसमें पटरी का ऊपरी हिस्सा रेलवे ढहा रहा है। जबकि बाकी हिस्सा महानगरपालिका ओर से ढहाया जा रहा है। रेलवे के निर्माण विभाग ने ब्रिज का 350 टन व 300 टन वजनी हिस्सा क्रेन से हटाया। नया बनने वाला यह ब्रिज 92 मीटर लम्बे स्पान का स्टील गर्डर का होगा जो आठ माह में तैयार होगा। वहीं रेलवे की ओर से अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से वटवा तक तीसरी लाइन बिछाई जा रही है। साथ ही अहमदाबाद-मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन भी दौड़ाई जाएगी।
अहमदाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि यह ब्रिज बनाने के लिए आठ माह का लक्ष्य रखा गया है। ब्रिज का ऊपरी हिस्सा, जो रेलवे का है वहां स्टील गर्डर बिछाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो