किडनी अस्पताल बनकर तैयार, अगले वर्ष होगा लोकार्पण

kidney hospital, corona pandemic, deputy chief minister, medicity : उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने लिया जायजा

By: Pushpendra Rajput

Published: 25 Nov 2020, 10:09 PM IST

गांधीनगर. उप मुख्यमंत्री (deputy chief minister) नितिन पटेल ने बुधवार को अहमदाबाद के मंजूश्री मिल कम्पाउण्ड में निर्माणाधीन किडनी हॉस्पिटल (kidney hospital) का जायजा लेने के बाद कहा कि 400 से ज्यादा बेड (bed) वाले इस किडनी अस्पताल में 30 नवम्बर तक कोरोना मरीजों के उपचार के लिए तैयार हो जाएगा। अहमदाबाद समेत राज्यभर के कोरोना संक्रमितों (corona pandemic) को बेहतर उपचार मुहैया के लिए राज्य सरकार (Gujrat government) तत्पर है। राज्य के सरकारी अस्पतालों में नॉन कोविड (covid-19) 80 हजार से ज्यादा मरीजों को ओपीडी में आ रहे हैं। अगले वर्ष जनवरी या फरवरी तक किडनी अस्पताल प्रारंभ हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (prime minister) की दीर्घदृष्टिसे मेडिसिटी कैम्पस (medicity) में कार्यरत किडनी, कैंसर और हृदय रोग अस्पताल में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं। सिविल मेडिसिटी का विस्तृतीकरण कर मंजूश्री मिल कम्पाउण्ड में किडनी अस्पताल को प्रारंभ कर नरेन्द्र मोदी का एशिया का सबसे बड़ा अस्पताल बनाने का सपना साकार होगा। मंजूश्री मिल बंद थी, जिसकी जमीन राज्य सरकार ने अधिग्रहित कर इस कम्पाउण्ड में किडनी और नेत्र अस्पताल का निर्माण किया गया। इस किडनी अस्पताल में 800 से ज्यादा मरीजों के उपचार की क्षमता है। अत्याधुनिक सुविधा वाला यह दस मजिला किडनी अस्पताल अगले वर्ष जनवरी से फरवरी तक पूर्णत: मरीजों को प्रारंभ हो जाएगा।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि किडनी अस्पताल में हर वर्ष 500 से ज्यादा किडनी ट्रांसप्लांट होते हैं। अहमदाबाद सिविल अस्पताल परिसर के किडनी अस्पताल में देशभर से मरीज उपचार के लिए आते हैं। इसके चलते इस अस्पताल को विस्तृत किया गया। किडनी अस्पताल के अलावा अन्य अस्पतालों में भी गुजरात के पड़ोसी राज्यों से मरीज उपचार के लिए आते हैं।

उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन इस अस्पताल के 9 मंजिलों में से तीसरे और चौथे मंजिल पर ऑक्सीजन (oxygen) समेत 336 बेड,अन्य मंजिलों पर 56 आईसीयू और वेन्टीलेयर बेड समेत 400 से ज्यादा कोरोना बेड उपलब्ध कराए गए हैं। 30 नवम्बर तक इस अस्पताल को सभी मेडिकल सुविधाओं से सुसज्जित कर कोरोना मरीजों के लिए कार्यरत किया जाएगा।

COVID-19 virus
Show More
Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned