scriptKutch: Accident in steel company, 8 workers burnt, four died | कच्छ : स्टील कंपनी में हादसा, 8 मजदूर झुलसे, चार की मौत | Patrika News

कच्छ : स्टील कंपनी में हादसा, 8 मजदूर झुलसे, चार की मौत

locationअहमदाबादPublished: Jan 15, 2024 10:49:44 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

अंजार तहसील के बुढारमोरा गांव में स्थित

कच्छ : स्टील कंपनी में हादसा, 8 मजदूर झुलसे, चार की मौत
कच्छ : स्टील कंपनी में हादसा, 8 मजदूर झुलसे, चार की मौत
गांधीधाम/भुज. कच्छ जिले की अंजार तहसील के बुढारमोरा गांव में स्थित एक स्टील कंपनी में भट्ठी के ओवरफ्लो हो जाने के चलते नीचे लावा गिरने से 8 मजदूर झुलस गए। इसमें से चार की मौत हो गई। पांच अन्य उपचाराधीन हैं। इन्हें आदिपुर व अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया है।
बुढारमोरा गांव में स्थित एक स्टील कंपनी में सुरक्षा सुपरवाइजर सचिन जोशी ने इस संबंध में संवाददाताओं को बताया कि घटना रविवार शाम करीब 6 बजे हुई। कंपनी की भट्ठी में स्टील पिघलाते समय अचानक भट्ठी ओवरफ्लो हो गई और उसका लावा नीचे गिर गया, जिससे आग लग गई। इस घटना में गांव निवासी मजदूर सुरेंद्र पाल लोध ने जान बचाने के लिए ऊपर की मंजिल से छलांग लगा दी, उस समय गर्म स्टील निकलने के कारण उसकी मौके पर उसकी मौत हो गई।इस हादसे में विजय कुमार, रवि राम, पुष्पेंद्र कुमार, दीपक कुमार, कैलाश कुमार, अमित कुमार, राजकुमार सहित 8 मजदूर झुलस गए। उन्हें आदिपुर के अस्पताल पहुंचाया गया।
दुधई थाने के उप निरीक्षक एम एम झाला के अनुसार आदिपुर के अस्पताल से चार मजदूरों को अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल ले जाया गया है। वहां रवि राम किशोर राम, कैलाश कुमार, पुष्पेंद्र कुमार राजेंद्र प्रसाद सहित तीनों मजदूरों की मौत हो गई।इस तरह इस हादसे में कुल चार मजदूरों की मौत हुई और 3 मजदूर घायल हुए हैं। सूचना मिलने पर पुलिस व दमकल की टीम मौके पर पहुंची। दमकल टीम ने आग पर काबू पाया। पुलिस ने सूचनार्थ दर्ज कर जांच शुरू की है।
मजदूरों की सुरक्षा सुनिश्चित करे सरकार: गोहिल

इस मामले में गुजरात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शक्तिसिंह गोहिल ने सोशल मीडिया के जरिए सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने सोशल मीडिया में पोस्ट कर कहा कि , बेहद दुख की बात है कि कच्छ जिले के अंजार के बुढ़ारमोरा में स्टील कंपनी में लोहे की भट्ठी में हुए विस्फोट में सात लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, उनमें से चार की मौत हुई। बार-बार गुजरात में ऐसे हादसे हो रहे हैं। मजदूरों की सुरक्षा के लिए गुजरात में जो कड़े कानून बने हैं, उनका पालन नहीं हो रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि उद्योगपतिओं को पूरी तरह से कानून ताक पर रखते हुए मुनाफा कमाने की सरकार छूट दे रही है, उसका यह नतीजा है। उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री और देश के प्रधानमंत्री से अपील की कि मजदूरों की सुरक्षा के बारे में कड़े कदम उठाएं, जो लोग हताहत हुए हैं, उनको सरकार पूरी तरह से मदद करे।

ट्रेंडिंग वीडियो