कच्छ में बारिश बिना पशुपालन व किसान परेशान

कच्छ में बारिश बिना पशुपालन व किसान परेशान

Gyan Prakash Sharma | Publish: Aug, 08 2019 10:34:06 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

कच्छ : बारिश का अभाव, पशु के लिए घासचारे व पीने के पानी की किल्लत

भुज. प्रदेश के सूरत, वडोदरा व डांग सहित अन्य क्षेत्रों में भले बारिश के चलते लोगों को बाढ़ जैसे हालातों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन कच्छ जिले में बिना बारिश के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बारिश नहीं होने के कारण जिले के पशुपालक व किसान घास एवं पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। जिले की कुछ तहसीलों में सामान्य बारिश होने के साथ ही सरकार की ओर से भी पशु शिविर (केटल कैम्प) बंद कर दिए गए हैं। इस कारण पशुपालक दिक्कतों का सामना कर रहे हैं।
भुज तहसील में बन्नी क्षेत्र के रूप में प्रसिद्ध घास क्षेत्र (चरियाण) में अनेक गाय-भैंस हैं, लेकिन पर्याप्त बारिश के अभाव में घास की कमी पड़ गई है। बारिश से पूर्व कच्छ से बाहर गए पशुपालक भी अब पशुओं के साथ लौट आए हैं, ऐसे में पशुपालकों को घासचारे की किल्लत का सामना कर पड़ रहा है।
बन्नी के मालधारी अग्रणी शकुर कोरार के अनुसार सामान्य बारिश गिरने से सरकार ने पशु शिविर बंद कर दिए। भुज तहसील में तो अभी घास उगने लायक भी बारिश नहीं हुई। दूसरी ओर, भूसा सहित पशुआहार भी महंगे हो गए हैं। ऐसे में पशुओं का पालन मुश्किल हो रहा है।
कच्छ जिले में एक मात्र अबडासा तहसील को छोड़ किसी तालाब में पानी नहीं भरा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned