scriptKuthc News - Kesar Aam : Selection of Kutch as Pilot Cluster | Kuthc News - केसर आम: कच्छ का पायलट क्लस्टर के रूप में चयन | Patrika News

Kuthc News - केसर आम: कच्छ का पायलट क्लस्टर के रूप में चयन

बागवानी क्लस्टर डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत केंद्रीय अतिरिक्त सचिव ने किया मोऊ गांव का दौरा

अहमदाबाद

Published: May 04, 2022 11:41:23 pm

भुज. केसर आम (केरी) के लिए बागवानी क्लस्टर डेवलपमेंट प्रोग्राम (एचसीडीपी) के तहत कच्छ का पायलट क्लस्टर के रूप में चयन किया गया है। एचसीडीपी के तहत केंद्रीय कृषि व कृषक कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव डॉ. अभिलाक्ष लखी ने हाल ही कच्छ जिले की मांडवी तहसील के मोऊ गांव में गुजरात के केसर आम क्लस्टर का दौरा किया।
केसर आम के उत्पादकों व अन्य मूल्य श्रृंखला के हिस्सेदारों के साथ वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि एचसीडीपी के तहत उत्पादन के पहले, उत्पादन, लॉजिस्टिक्स, मार्केटिंग व ब्रांडिंग सहित समग्र मूल्य श्रृंखला की चुनौतियों पर ध्यान दिया जाता है।
उन्होंने कहा कि भौगोलिक विशेषताओं का लाभ लेने व बागवानी क्लस्टरों का समन्वय व बाजार आधारित विकास को प्रोत्साहन देने के लिए एचसीडीपी तैयार किया गया है। उन्होंने आम उगाने वालों को अच्छी कृषि पद्धतियों का महत्व समझाया जिनके परिणामस्वरूप गुणवत्तायुक्त उत्पादन मिलता है, परिणामस्वरूप उच्च मेहनताना मिलता है। डॉ. लखी ने ब्लॉक स्तर के बागवानी अधिकारियों से एचसीडीपी पर कृषकों के साथ बैठकें करने व उन्हें कार्यक्रम की जानकारी व उद्देश्य समझाने की अपील की।
Kuthc News - केसर आम: कच्छ का पायलट क्लस्टर के रूप में चयन
Kuthc News - केसर आम: कच्छ का पायलट क्लस्टर के रूप में चयन
देशभर में 55 बागवानी क्लस्टरों की पहचान

केंद्रीय कृषि व कृषक कल्याण मंत्रालय की ओर से देशभर में 55 बागवानी क्लस्टरों की पहचान की गई है। इनमें से 12 क्लस्टरों का प्रायोगिक उपयोग करने के लिए चचन किया गया है। प्रारंभिक चरण में सेब के लिए जम्मू-कश्मीर के लखनौ, शोपियन, हिमाचल प्रदेश के किन्नौर, आम के लिए उत्तर प्रदेश, तेलंगाना के महबूबनगर, केले के लिए आंध्र प्रदेश के अनंतपुर, तमिलनाडु के तेनी, द्राक्ष (अंगूर) के लिए महाराष्ट्र के नासिक, अनानास के लिए त्रिपुरा के सिफहिजाला, महाराष्ट्र के सोलापुर, कर्नाटक के चित्रदुर्ग, हल्दी के लिए मेघालय के पश्चिम जयंतियाहिल्स का चयन किया हैै।
निर्यात में 20-25 फीसदी वृद्धि का लक्ष्य

डॉ. लखी के अनुसार गुजरात के कच्छ में केसर आम क्लस्टर लगभग 5500 किसानों व मूल्य श्रृंखला के हितधारकों को लाभ पहुंचाएंगे और करीब 66 लाख मेट्रिक टन केरी का संचालन किया जाएगा। कार्यक्रम के साथ लक्षित फसलों के निर्यात में 20-25 फीसदी वृद्धि करने व क्लस्टर फसलों की प्रतिस्पद्र्धा बढ़ाने के लिए विशिष्ट ब्रांड बनाने का लक्ष्य रखा है।
एचसीडीपी को लागू करने के लिए जीएआईसी को नियुक्त किया एजेंसी

डॉ. लखी ने गुजरात एग्रो इंडस्ट्रीज कार्पोरेशन लिमिटेड (जीएआईसी) के अधिकारियों से चर्चा के दौरान एचसीडीपी की प्रगति की समीक्ष की और बताया कि बताया कि एचसीडीपी को लागू करने के लिए जीएआईसी को एंजेसी के तौर पर नियुक्त किया गया है। उन्होंने अधिकारियों से एचसीडीपी को समय पर लागू करने, प्रवृत्तियों की समीक्षा करने लिए समय-समय पर बैठकें आयोजित करने की अपील की।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

अब तक 11 देशों में मंकीपॉक्स : शुक्रवार को WHO की इमरजेंसी मीटिंग, भारत में अलर्ट, अफ्रीकी वैज्ञानिक हैरानMP में ओबीसी आरक्षण: जिला पंचायत 30, जनपद 20 और सरपंचों को 26 फीसदी आरक्षणInflation Around the World: महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारसावधान! अब हेलमेट पहनने के बावजूद कट सकता है 2 हजार रुपये का चालान, बाइक चलाने से पहले जान लें नया नियमIPL 2022 RR vs CSK: चेन्नई को हरा टॉप 2 में पहुंची राजस्थानIPL 2022 Point Table: गुजरात और राजस्थान ने प्लेऑफ में टॉप 2 में जगह की पक्की, आरसीबी-मुंबई दिल्ली भरोसेबैंक में डाका डालने से पहले चोरों ने की विधिवत पूजा, फिर लॉकर से उड़ा ले गए गहने और कैशOla-Uber की मनमानी पर लगेगी लगाम! CCPA ने अनुचित व्यवहार पर भेजा नोटिस, 15 दिन में नहीं दिया जवाब तो हो सकती है कार्रवाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.