सोमनाथ मंदिर में शिव तांडव गाकर शिवमय बने थे ‘लंकेश’

अरविंद त्रिवेदी के निधन पर प्रभास पाटण-सोमनाथ क्षेत्र के लोगों में शोक व्याप्त

 

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 06 Oct 2021, 11:11 PM IST

भास्कर वैद्य

प्रभास पाटण. टीवी धारावाहिक रामायण से विश्व में घर-घर तक पहचान बनाने वाले टीवी, फिल्म, रंगभूमि के कलाकार अरविंद त्रिवेदी ‘लंकेश’ का बुधवार को निधन हो गया, उनके निधन से प्रभास पाटण-सोमनाथ क्षेत्र के लोगों में शोक व्याप्त हो गया है।
वर्ष 1989 में अरविंद त्रिवेदी ने सपरिवार प्रभास पाटण पहुंचकर देश के प्रथम ज्योतिर्लिंग सोमनाथ मंदिर में दर्शन किए थे। उन्होंने पूजा-अर्चना कर गंगाजल का जलाभिषेक भी किया था। उस समय मंदिर में मौजूद दर्शनार्थियों ने धारावाहिक रामायण में अरविंद की ओर से गाया गया शिव तांडव सुनाने का आग्रह किया। उस आग्रह को सहर्ष स्वीकार करते हुए भाव विभोर होकर सोमनाथ मंदिर में प्रचंड स्वर में भावमय शिव तांडव गाया और अंर्तध्यान होकर वे शिवमय बने थे।
उस समय सोमनाथ मंदिर के सुरक्षाकर्मी सुरूभा जाडेजा से मुलाकात कर सोमनाथ मंदिर के बारे में जानकारी लेकर अरविंद ने प्रसन्नता व्यक्त की थी। उनके साथ पत्नी नलिनी और तीन पुत्रियां भी थीं। शिव तांडव सुनाने के बाद उन्होंने कहा था कि रील लाइफ में रावण की शिव के रूप मेें शिव तांडव का गायन किया। रीयल लाइफ में सोमनाथ मंदिर में साक्षात ज्योतिर्लिंग के समक्ष भक्ति करने का अवसर मिलने पर उनकी जिंदगी सार्थक हुई। उस समय मंदिर परिसर में बड़ी संख्या में प्रशंसक मौजूद थे, प्रत्येक प्रशंसक का अभिवादन स्वीकार करते हुए उन्होंने लोक प्रेम का विनयपूर्वक प्रतिसाद किया था।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned