Gujarat news: अब इस मामले में गुजरात बना नंबर वन

Gujarat news: अब इस मामले में गुजरात बना नंबर वन
Gujarat news: अब इस मामले में गुजरात बना नंबर वन

Uday Kumar Patel | Updated: 13 Sep 2019, 12:04:21 AM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

-LEADS index के मामले में बजा Gujarat का डंका

-Gujarat in No. 1 in Logisitics ease across different states-

-केन्द्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय के लीड्स-2019 इंडेक्स में गुजरात प्रथम


अहमदाबाद. भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से घोषित विभिन्न राज्यों में लॉजिस्टिक्स सुगमता इंडेक्स -2019 में गुजरात ने माल समान के सरलता से परिवहन की कार्यकुशलता के मामले में देश भर में पहला स्थान हासिल किया है। ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग तथा रेल मंत्री पीयूष गोयल के हाथों यह पुरस्कार प्राप्त किया।
नई दिल्ली में आयोजित बोर्ड ऑफ ट्रेड की बैठक में केन्द्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी एवं सोम प्रकाश तथा नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत की उपस्थिति में गुजरात को इस पुरस्कार से नवाजा गया।
भारत सरकार की ओर से सुव्यवस्थित लॉजिस्टिक इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के उद्देश्य से देश के विभिन्न राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में लॉजिस्टिक्स क्षेत्र से जुड़े हितधारकों की राय तथा ऑनलाइन सर्वे कर लीड्स सूचकांक तैयार किया जाता है।
इस सूचकांक के मापदंडों में राज्य का बुनियादी ढांचा जैसे रोड-रेल नेटवर्क, बंदरगाह एवं हवाई अड्डे, वेयर हाउस एवं कोल्ड स्टोरेज तथा सर्विस प्रोवाइडर की ओर से दी जाने वाली सेवाओं में निर्धारित समय सीमा में माल की सुपुर्दगी, एक स्थान से दूसरे स्थान तक माल परिवहन की सरलता, माल समान का पता लगाने की क्षमता (ट्रेसेबिलिटी), सुरक्षा और संचालन और विनियामक वातावरण के अंतर्गत कानून व्यवस्था, श्रम कानून तथा मंजूरियों में पारदर्शिता जैसे संकेतकों का समावेश किया गया है।
गुजरात ने इस सूचकांक में लगातार दूसरे वर्ष पहली रैंकिंग हासिल की है। इसमें बुनियादी ढांचे में 3.92, सेवाओं में 3.80, समय पालन में 3.70, माल समान का पता लगाने की क्षमता में 3.53 और प्रतिस्पर्धी कीमतों में 3.45 अंक प्राप्त हुए हैं। पंजाब और आंध्र प्रदेश गुजरात के बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे हैं। यह सूचकांक लॉजिस्टिक्स सेवाओं को बेहतरीन बनाने के लिए मार्गदर्शक के तौर पर कार्य करता है। विशेषकर निर्यात को गति देने में प्रभावी लॉजिस्टिक्स सेवाएं एक अहम संकेतक है।
गुजरात ने औद्योगिक क्षेत्र में निवेशकों के पसंदीदा राज्य के रूप में जो गौरव हासिल किया है उसे इस लीड्स सूचकांक- 2019 में राज्य के अव्वल होने से और गति मिलेगी।
कार्यक्रम में वाणिज्य सचिव अनूप वधावन, उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग के सचिव गुरुप्रसाद महापात्र तथा विदेश व्यापार महानिदेशालय के महानिदेशक आलोक वर्धन चतुर्वेदी सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned