scriptलिफ्ट और बिजली सुरक्षा के पैमाने का रखना होगा ध्यान | Lift, electric, safty standard, lighting circuit, current circuit | Patrika News

लिफ्ट और बिजली सुरक्षा के पैमाने का रखना होगा ध्यान

locationअहमदाबादPublished: Nov 05, 2020 10:00:40 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Lift, electric, safty standard, lighting circuit, current circuit : लाइटिंग सर्किट में लगवाएं रिसिड्युअल करंट सर्किट ब्रेकर, राजकोट में हादसे के बाद चेता विद्युत विभाग
 

लिफ्ट और बिजली सुरक्षा के पैमाने का रखना होगा ध्यान

लिफ्ट और बिजली सुरक्षा के पैमाने का रखना होगा ध्यान

गांधीनगर. राजकोट में लिफ्ट कैबिन (lift cabin) में बिजली के करंट (electric current) दो व्यक्तियों के बाद राज्य के विद्युत विभाग (electric department) ने लिफ्ट लगवाने वालों के खिलाफ सख्त रवैय्या अपनाया है। इसके लिए राज्य के मुख्य विद्युत निरीक्षक निर्देश जारी कर कहा है कि लिफ्ट और उसे लगवाने में बिजली सुरक्षा (electric safty) के पैमानों को ध्यान रखना होगा। साथ लिफ्ट मालिकों (lift owner) को लाइटिंग सर्किट में तुरंत ही रिसिड्युअल करंट सर्किट ब्रेकर लगवाना होगा। यह लगवाने के बाद इसकी सूचना संबंधित मुख्य लिफ्ट निरीक्षक को देनी होगी।
उन्होंने अपने आदेश में कहा है कि गुजरात लिफ्ट और एस्केलेटर्स (esclators) एक्ट -2000 और उसके अधीनस्थ नियमों के मुताबिक राज्य में नई लिफ्ट लगवाने वालों और मौजूदा समय में जो लिफ्ट हैं वहां सुरक्षा के पैमाने अपनाने होंगे। लिफ्ट से यदि कोई भी हादसा होता है तो उसकी जिम्मेदारी लिफ्ट लगाने वाले मालिकों की रहेगी।
हाल ही में राजकोट शहर में लिफ्ट केबिन पर बिजली का करंट लगने से दो लोगों की मौत हो गई। लिफ्ट का उपयोग करने वालों को बिजली का करंट नहीं लगे इसके लिए लिफ्ट-कार केबिन की लाइटिंग सर्किट में 30 मिलीमीटर एम्पीयर का अर्थ लिकेज सुरक्षा उपकरण अर्थात् रिसिड्युअल करंट सर्किट ब्रेकर लगवाना होता है ताकि ऐसे हादसों को टाला जा सके।
उन्होंने राज्य में कार्यरत लिफ्ट लगवाने वालों और लिफ्ट लगाने वाले तथा रखरखाव करनेवाली सरकारी मान्यता प्राप्त एजेंसियों और उनके मालिकों को लिफ्ट की सुरक्षा के पैमाने अपनाने होंगे। वहीं बिजली का करंट नहीं लगे उसके सुरक्षा इंतजाम करने होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो