scriptशेरों की रक्षा को गिर पहुंची अमरीकी वैक्सीन | Lion deaths: Vaccine from US reached Gir | Patrika News

शेरों की रक्षा को गिर पहुंची अमरीकी वैक्सीन

locationअहमदाबादPublished: Oct 05, 2018 09:42:28 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

-एशियाई शेरों पर संकट

US vaccine, Lion deaths

शेरों की रक्षा को गिर पहुंची अमरीकी वैक्सीन

अहमदाबाद/जूनागढ़. पिछले 23 दिनों में 23 एशियाई शेरों की मौत को लेकर आनन-फानन में जागी राज्य सरकार ने ताबड़ताड़ फैसला करते हुए अमरीका से वैक्सीन मंगाई है।
जांच में कुछ शेरों की मौत केनाइन डिस्टेम्पर वाइरस (सीडीवी) से होने की बात पुष्टि के बाद अमरीका के अटलांटा से 300 वैक्सीन मंगाई गई जो गिर पहुंच चुकी है।
यह वैक्सीन एनिमल केयर सेन्टर में गहन निगरानी में रखे 33 शेरों को दिया जाएगा। वैक्सीन को -16 डिग्री तापमान में रखे जाने की व्यवस्था की गई है।
जूनागढ़ स्थित मुख्य वन संरक्षक डी. टी. वसावडा ने बताया कि 9 लाख के खर्च से यह वैक्सीन मंगाई गई है। यह वैक्सीन वेटरनरी विशेषज्ञों को जरूरत के हिसाब से दी जाएगी।
वन विभाग के मुताबिक गिर के आस-पास के 100 गांवों में मवेशियों को वैक्सीन दिए जाने की कार्रवाई पशुपालन विभाग की ओर से आरंभ कर दी गई है। यह कार्रवाई कुछ ही समय में पूरी कर ली जाएगी।
ये शेर गिर वन के पूर्वी हिस्से में अमरेली जिले के दलखाणिया रेंज के हैं जहां सभी 23 शेरों की मौत गई है। हालांकि इन शेरों कीब्लड रिपोर्ट नेगेटिव बताई जा रही है। फिर भी इन शेरों को सीडीवी रोधी वैक्सीन दी जाएगी। गिर के शेरों का पहली बार इस तरह टीकाकरण किया जाएगा।
11 शेरों में से चार शेरों की मौत सीडीवी से हुई है वहीं सात शेरों की मौत विनेशिया प्रोटोजोआ के कारण हुई है।
शेरों की मौत दु:खद : मोरारी बापू

उधर अमरेली जिले के सावरकुंडला में प्रखर रामायणी व जाने-माने कथाकार मोरारी बापू ने शेरों की मौत की घटना को दु:खद बताया है। उन्होंने कहा कि इस घटना के मूल में जाना चाहिए। पता नहीं, किस कारण इन शेरों की मौत हुई है। इस संबंध में काफी सतर्कता रखनी चाहिए। राज्य सरकार और वन विभाग को इस पर पूरा ध्यान देना चाहिए कि भविष्य में इस तरह की घटना नहीं घटे।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो