scriptनिकाय चुनाव में 23932 मतदान केन्द्रों पर चौकस होगी सुरक्षा व्यवस्था | Local body election, voting center, security, police personal, law | Patrika News

निकाय चुनाव में 23932 मतदान केन्द्रों पर चौकस होगी सुरक्षा व्यवस्था

locationअहमदाबादPublished: Feb 26, 2021 10:05:49 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Local body election, voting center, security, police personal, law : एक लाख से ज्यादा पुलिस अधिकारी व जवान होंगे तैनात, ९५ एसआरपी की कम्पनियां लगेंगी

निकाय चुनाव में 23932 मतदान केन्द्रों पर चौकस होगी सुरक्षा व्यवस्था

निकाय चुनाव में 23932 मतदान केन्द्रों पर चौकस होगी सुरक्षा व्यवस्था

गांधीनगर. गुजरात की 81 नगरपालिका, 31 जिला पंचायत व 231 तालुका पंचायतों के सामान्य चुनाव और अन्य स्थानीय निकायों में रिक्त सीटों पर रविवार को उपचुनाव होंगे। चुनाव प्रक्रिया के लिए सुरक्षा की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। इसके लिए 23932 मतदान केन्द्रों पर पुलिस की तैनाती की जाएगी। चुनाव प्रक्रिया में एक लाख से ज्यादा पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को लगाया जाएगा। एसआरपी की 95 कम्पनियां तैनात होंगी। गुजरात के पुलिस महानिदेशक आशिष भाटिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि विशेषतौर पर जहां संवेदनशील केन्द्र हैं वहां अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है। ऐसे सभी संवेदनशील केन्द्रों पर उच्च पुलिस अधिकारियों ने जायजा लेकर सुरक्षा की समीक्षा की गई है। जहां भी चुनाव हैं वहां स्थानीय पुलिस संख्या के 80 फीसदी पुलिसकर्मियों को चुनाव के दिन तैनात किया जाएगा। पुलिस महकमे के करीब 26000 पुलिसकर्मी और 2800 पुलिस अधिकारी तैनात होंगे। वहीं राज्य आरक्षी बल (एसआरपी) की 31 कम्पनियों को तैनात किया जाएगा।
बाहरी सुरक्षा बल की होगी तैनात

इसके अलावा बाहरी सुरक्षा बलों की तैनात होगी, जिसमें 13 पुलिस उपाधीक्षक, 30 पुलिस निरीक्षक, 34 पुलिस उप निरीक्षक समेत 15000 पुलिस कांस्टेबल और 64 एसआरपी कम्पनियां तैनात होंगी। इसके अलावा सभी इकाइयों में 54 हजार 500 होमगार्ड एवं लोक रक्षक दल (जीआरडी) की तैनाती चुनाव की सुरक्षा व्यवस्था में की जाएगी।
12 अद्र्ध सैनिक बल की कम्पनियां लगेंगी
इसके अलावा केन्द्र सरकार की ओर से चुनाव सुरक्षा व्यवस्था में अद्र्ध सैनिक बलों की 12 कम्पनियां भी तैनात की जाएंगी। इन जवानों की अलग-अलग तैनाती की जाएगी। मतदान के दिन पुलिस की लगातार गश्त होगी, जिसमें विशेषतौर पर मतदान केन्द्रों के आसपास ये टीमें गश्त लगाएंगी। इन टीमों में अधिकारी, पुलिस वाहन और स्टाइकिंग फोर्स तैनाती होगी, जिसमें 2411 सेक्टर मोबाइल, 490 क्विक रिस्पोन्स टीम कार्यरत होगी। ईवीएम स्ट्रांगरूम की सुरक्षा के लिए राज्य आरक्षी पुलिस बल (एसआरपीएफ) की तैनाती की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो