Ahmedabad News मुख्यमंत्री रूपाणी का अहम निर्णय, गुजरात में आज से फिर शुरू होंगे मार्केट यार्ड

Lock down, Market Yard, Farmer, Crop, Gujarat, CM Vijay rupani, Ahmedabad News

By: nagendra singh rathore

Published: 14 Apr 2020, 11:14 PM IST

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुजरात में बुधवार से अनाज मार्केट यार्ड-कृषि उत्पादन बाजार समितियों (एपीएमसी) को फिर से कार्यरत करने का निर्णय लिया है। कोरोना वायरस के कारण घोषित किए गए लॉकडाउन की स्थिति में राज्यभर के मार्केट यार्ड बंद थे। अब स्थानीय परिस्थिति और सुदृढ़ योजना के तहत इन यार्डों को दोबारा शुरू करने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं।
इन मार्केट यार्ड के संचालन और कामकाज में सोशल डिस्टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी के नियमों की पालना और कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं फैले उसको लेकर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। इस उद्देश्य से जिला स्तर पर जिला रजिस्ट्रार की अध्यक्षता में पांच सदस्यों की एक समिति गठित की गई है।
मुख्यमंत्री के सचिव अश्विनी कुमार ने बताया कि रबी सीजन की फसलों की कटाई के बाद लॉकडाउन के कारण किसानों के पास पड़ी रही कृषि उत्पादों के कारण उन्हें आर्थिक मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।
इसके अलावा राज्य के नागरिकों को जीवन आवश्यक वस्तुएं भी इन मार्केट यार्ड के माध्यम से उपलब्ध कराने को लेकर उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल की राज्य के मार्केट यार्ड संचालकों के साथ हुई बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने यह निर्णय लिया। जिला स्तर की समिति-मार्केट शुरू करने के तमाम आयोजनों को सुनिश्चित करने के बाद तारीख तय कर मार्केट यार्ड चालू किए जाएंगे।
कुमार ने कहा कि बाजार समिति को खरीदी की प्रक्रिया के लिए पहले से ही किसानों का रजिस्ट्रेशन कराना होगा और उसके बाद तारीख और दिन के अनुसार निर्धारित संख्या में किसानों को मार्केट यार्ड में बिक्री के लिए बुलाने की व्यवस्था की गई है। संबंधित बाजार समिति की ओर से तय की गई संख्या के अनुसार किसानों का चयन पूरी पारदर्शिता से हो।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned