scriptलॉकडाउन को लेकर जानें क्या कहा मुख्यमंत्री ने ? | Lockdown, CM rupani, corona patient | Patrika News

लॉकडाउन को लेकर जानें क्या कहा मुख्यमंत्री ने ?

locationअहमदाबादPublished: Apr 10, 2021 08:56:33 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

धन्वंतरि आरोग्य रथों को दिखाई हरी झंडी

लॉकडाउन को लेकर जानें क्या कहा मुख्यमंत्री ने ?

लॉकडाउन को लेकर जानें क्या कहा मुख्यमंत्री ने ?

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को अहमदाबाद में 20 नए धन्वंतरि आरोग्य रथ को हरी झंडी दिखाते हुए कहा कि लॉकडाउन लगाने का राज्य सरकार का कोई इरादा नहीं। हालांकि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कुछ जगहों पर जनता और व्यापारी संगठन स्वयंभू बंद रख रहे हैं जो स्वागत योग्य है।
उन्होंने कहा कि सरकार का इरादा राज्य में धन्वंतरि आरोग्य रथ के जरिए कोरोना के मरीजों की जल्द पहचान कर उन्हें समय पर उचित उपचार मुहैया कराकर राज्य में मृत्यु दर में कमी लाना है। कोरोना के मरीजों का संक्रमण लगते ही उपचार किया जा सके इसके लिए राज्य सरकार की ओर से उठाए गए कदमों में से आज प्रस्थान कराए गए धन्वंतरि आरोग्य रथ राज्य के विभिन्न जिलों में घूमकर मरीजों के स्वास्थ्य कल्याण में वृद्धि करेंगे।
उल्लेखनीय है कि एक धन्वंतरि रथ पांच स्वास्थ्य कर्मियों, जीपीएस सिस्टम, लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्टिविटी से लैस होता है, जिसके चलते यह आरोग्य रथ राज्य के स्वास्थ्य विभाग को केंद्रीकृत डाटा उपलब्ध कराता है।
आरोग्य रथ को रवाना करने के बाद मीडिया के साथ बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात सहित देशभर में कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे वक्त में राज्य सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने और सुदृढ़ करने को कटिबद्ध है। जिसके अंतर्गत सरकार ने पिछले आठ दिनों में राज्य में 15,000 सामान्य बिस्तर, 3100 इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) और 6700 ऑक्सीजन वाले बिस्तरों के अलावा 965 वेंटिलेटर की अतिरिक्त सुविधा मुहैया कराई है।
अनावश्यक घर से बाहर नहीं निकले, मास्क पहनने
रूपाणी ने कहा कि चार महानगरों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है, ऐसे में यह जरूरी है कि लोग अनावश्यक वजहों से घर से बाहर न निकलें और नियमों का पालन करें। सरकार ने मास्क पहनने संबंधी नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की देश के विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक का जिक्र करते हुए कहा कि गुजरात में अन्य राज्यों की तुलना में रेमडेसिविर इंजेक्शन की पर्याप्त खेप उपलब्ध है।
नहीं छिपाए मौत के आंकड़े
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना काल में कोविड मरीजों और इस बीमारी से होने वाली मृत्यु के आंकड़ों को कभी भी छिपाया नहीं है। सरकार यथास्थिति आंकड़ों को सार्वजनिक रूप से सामने रखने में भरोसा करती है।
कोरोना वायरस के कारण होने वाली मौत की गणना में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के दिशा-निर्देशों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि गंभीर बीमारियों से जूझ रहे कोमोरबिड मरीजों की मौत का प्राथमिक और द्वितीयक कारण ध्यान में लेते हुए दिशा-निर्देशों के अनुसार मौत की मुख्य वजह निर्धारित की जाती है। सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण का जो ब्यौरा दर्ज किया जाता है, वही ब्यौरा जनता और मीडिया के सामने रखा जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो