scriptबिहार और उत्तर प्रदेश के ज्यादातर श्रमिक वतन लौटने को बेताब, चलाई जाएंगीं स्पेशल ट्रेन | Lockdown, Indian Railway, Labours, Covid19, Ahmedabad news | Patrika News

बिहार और उत्तर प्रदेश के ज्यादातर श्रमिक वतन लौटने को बेताब, चलाई जाएंगीं स्पेशल ट्रेन

locationअहमदाबादPublished: May 02, 2020 12:06:13 am

Lockdown, Indian Railway, Labours, Covid19, Ahmedabad news बिहार और उत्तर प्रदेश के ज्यादातर श्रमिक वतन लौटने को बेताब
 

बिहार और उत्तर प्रदेश के ज्यादातर श्रमिक वतन लौटने को बेताब, चलाई जाएंगीं स्पेशल ट्रेन

बिहार और उत्तर प्रदेश के ज्यादातर श्रमिक वतन लौटने को बेताब, चलाई जाएंगीं स्पेशल ट्रेन

गांधीनगर. गुजरात में करीब 30 लाख प्रवासी श्रमिक हैं, ज्यादातर श्रमिक उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान , मध्य प्रदेश और उड़ीसा से हैं। राजस्थान की सीमा से सटे डूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर इलाकों के श्रमिक लॉकडाउन शुरू होने के चार-पांच दिन के बाद ही रवाना होने लगे थे। वहीं उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार के कई श्रमिक बसों और ट्रकों से रवाना शुरू हुए थे लेकिन लाकडाउन में सख्ती के बाद पलायन का सिलसिला थम गया।
गुजरात भर से बड़ी संख्या में मजदूर पलायन कर चुके हैं। मौजूदा समय में जो फंसे हुए हैं वे दिहाड़ी मजदूर हैं। फुटकर मजदूर हैं जिनको जल्द कोई रोजगार मिलने की संभावना नजर नहीं आ रही है वे अपने वतन जाना चाहते हैं ऐसे करीब दो से ढाई लाख मजदूर है। आमतौर पर बिहार और उत्तर प्रदेश के ज्यादातर श्रमिक गर्मियों की छुट्टी में गांव जाते हैं और उनको लौटने में एक से दो माह का वक्त लग जाता है।
यदि लॉकडाउन के बाद उद्योग- धंधे शुरू होते हैं तो गुजरात से सटे राजस्थान के डूंगरपुर बांसवाड़ा और उदयपुर से श्रमिक बसों के जरिए जल्दी पहुंच जाएंगे। ऐसे में उद्योग -धंधे के लिए श्रमिकों के कमी की कोई खास असर नहीं होगा। फिलहाल राज्य सरकार ऐसे प्रवासी श्रमिकों का आंकड़ा इक_ा कर रही है जो जाना चाहते हैं उसमें ज्यादातर समय बिहार और उत्तर प्रदेश से हैं। यदि ट्रेन चलाई जाती है तो बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए स्पेशल ट्रेन हो सकती है।
सिर्फ विशेष ट्रेन चलेगी, रूट निर्धारित नहीं
पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार प्रवासी श्रमिकों जो संख्या देगी उसी आधार पर स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। यात्रियों के किराया समेत विवरण राज सरकार को भेजा जा चुका है। स्पेशल ट्रेन पॉइंट टू पॉइंट चलाई जाएगी। बीच में किसी भी यात्री को उतरने की अनुमति नहीं होगी। मौजूदा समय में रेलवे स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सर्कल बना दिए गए हैं लेकिन ट्रेन का रूट निर्धारित नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो