Lockdown: ज्वेलर्स ने लगा दी सब्जी की दुकान....???

Lockdown, jwellers, corona alert, vegetables, social distancing :

सुपर स्प्रेडर से बचने को अपनाया तरीका

By: Pushpendra Rajput

Published: 23 May 2020, 08:29 PM IST

गांधीनगर. वडोदरा की एक सोसायटी के ज्वेलर्स (jwellers) ने मिलकर कोरोना (corona) संक्रमण से बचने के लिए खुद ही सब्जी केन्द्र (vegetable shop) शुरू कर दिया। हालांकि यह सब्जी केन्द्र सिर्फ सोसायटीवासियों के लिए है, जहां से वे सब्जी खरीद सकते हैं। यह माना जा रहा है कोरोना वायरस के संक्रमण सब्जी वाले सुपर स्प्रेडर (super spreader) माने जाते हैं। ऐसे सब्जी वालों को सोसायटी में आने से रोकने के लिए ही इन ज्वैलर्स ने यह तरीका अपनाया है।

वडोदरा के घडियाळी पोल में झवेरी बाजार के ज्वेलर्स और बुलियान का कोराबार करनेवाले कनूभाई सोनी को सोसायटी में सब्जी बेचने का विचार आया था। उन्होंने अपने दोस्तों के यह विचारा बताया था। इसके बाद उन्होंने अपनी कारेलीबाग के इन्द्रपुरी सोसायटी में सब्जी केन्द्र प्रारंभ किया। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन (Lockdown) में सब्जी बेचने का काफी मुश्किल है। हम ज्वेलर्स ने एपीेएमसी से सब्जी लाकर सोसायटी में बेचने का निर्णय किया था। पिछले दो दिनों से नियमित तौर पर सेनेटाइजर (senetizers) कर सब्जी बेच रहे हैं। इस सब्जी केन्द्र को सब्जी ज्वेलर्स नाम दिया है। कैरेट के हिसाब से सब्जी बेच रहे हैं। दोस्तों और रिश्तों के जरिए ही नजदीकी लोगों को सब्जी बेचना शुरू किया है। प्रायोगिक तौर पर यह शुरुआत की थी। अब सीधे ही किसानों सेलेकर सब्जी और फलों बेच सकते हैं। इसका किसानों को फायदा मिल सकता है।
उन्होंने कहा कि एपीएमसी से सीधे सब्जी लेकर बेचने से सोसायटीवासियों को सस्ती सब्जी मिल रही है। लॉकडाउन के दौरान सब्जी की बिक्री की जाएगी।
सोशल डिस्टेसिंग करते हैं पालन
कनूभाई का कहना है कि सब्जी को यूनिक नाम दिया गया है, जिसमें ज्वैलर्स बाजार की तर्ज पर ना दिए गैं। सब्जी का लिस्ट रेडियम टमाटर, 18 कैरेट प्याज, जडतर वर्क केप्सीकम, फुल पॉलिश्ड लौकी, एन्टिक आलू, बारीकी धनिया समेत नाम दिए हैं। इसके चलते ही लोगों में कौतूहल बना हुआ है। सब्जी बिक्री करते समय सोशल डिस्टेसिंग का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned