scriptLocust attack: गुजरात में 9 हजार से ज्यादा हेक्टेयर क्षेत्र में सर्वे | locust attack, Gujarat, crops, Survey | Patrika News

Locust attack: गुजरात में 9 हजार से ज्यादा हेक्टेयर क्षेत्र में सर्वे

locationअहमदाबादPublished: May 23, 2020 06:50:37 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

locust attack, Gujarat, crops, Survey

Locust attack: गुजरात में 9 हजार से ज्यादा हेक्टेयर क्षेत्र में सर्वे

Locust attack: गुजरात में 9 हजार से ज्यादा हेक्टेयर क्षेत्र में सर्वे

गांधीनगर. कोरोना की महामारी के संकट के बीच गुजरात में इन दिनों टिड्डियों का आक्रमण हो चुका है। राज्य के 9 जिलों की 13 तहसीलों के 31 गांव में 190 हेक्टेयर की फसल प्रभावित हुई है। इन खेतों में खड़ी फसलों के संभावित नुकसान को लेकर किसानों में किसानों में चिंता का कारण है। इन फसलों में तिल, घास चारे और सब्जियां शामिल हैं। इलाकों में बड़ी संख्या के टिडिड्यों के झुंड देखने को मिले हैं। यह किसानों में चिंता का कारण है।
उधर प्रशासन की ओर से खेतों में कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है। साथ ही किसानों को इस संबंध में मार्गदर्शन दिया जा रहा है।
कृषि मंत्री के मुताबिक आर सी फलदू के मुताबिक रण टिड्डी अंतरराष्ट्रीय जीव है जिसका झुंड हजारों मील दूर के देशों में जाकर फसलों को भारी नुकसान पहुंचाता है। उन्होंने कहा कि गत 8 मई से लेकर 21 मई तक राज्य में कुल 276 टीमों की ओर से 9925 हेक्टेयर इलाके में सर्वे किया गया। इस सर्वे के दौरान कुल 190 हेक्टेयर इलाके में रण टिड्डियों का झुंझ देखने को मिला। इनमें से कुल 112 हेक्टेयर इलाके में कीटनाशक दवा से टिड्डियों का नियंत्रण किया गया। फिलहाल नियंत्रण कार्य जारी है। अन्य इलाकों में थाली बजाकर या अन्य उपकरणों से आवाज कर इन टिड्डियों को खेत से भगाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो