scriptबनासकांठा में टिड्डी दल फिर सक्रिय | Locust reactivated in Banaskantha | Patrika News

बनासकांठा में टिड्डी दल फिर सक्रिय

locationअहमदाबादPublished: Jan 18, 2020 04:35:55 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

-कुंडालिया व राधानेसडा सहित गांवों में दिखा टिड्डी दल, कृषि विभाग के २० ट्रैक्टर व केन्द्र सरकार की दो टीमें कार्यरत, Locust, Reactivated, Banaskantha

बनासकांठा में टिड्डी दल फिर सक्रिय

बनासकांठा में टिड्डी दल फिर सक्रिय

पालनपुर. बनासकांठा जिले में एक बार फिर टिड्डी दल सक्रिय हुआ है। पाकिस्तान से फिर टिड्डी दल गुजरात के बनासकांठा में घुसने लगा है। ऐसे में टिड्डी को भगाने के लिए कृषि विभाग के २० ट्रैक्टर व केन्द्र सरकार की दो टीमें कार्यरत हुई हैं।
जिला टिड्डी नियंत्रण अधिकारी के. एल. मीणा के अनुसार जिले के कुंडालिया एवं राधानेसडा सहित कुछ गांवों में टिड्डी दल दिखाई दिया। ऐसे में टिड्डी को भगाने के लिए टीम की ओर से शनिवार सुबह से ही स्पे्र करने की कार्रवाई शुरू की है। टिड्डी वुबाई क्षेत्रों में नहीं पहुंचे, इसके लिए प्रशासन ने कार्रवाई शुरू की है।
पाकिस्तान से एक बार फिर आई टिड्डी रण क्षेत्र में ही नियंत्रण में नहीं होने के कारण नजदीकी गांवों तक पहुंच गई है। ऐसे में बॉर्डर पर केन्द्र सरकार की दो टीमें सक्रिय की गई हैं। अब हवा की दिशा के अनुसार टिड्डी प्रवेश करेगी। फिलहाल टिड्डी नडाबेट से हवा की दिशा के अनुसार कच्छ के रण या पुन: बनासकांठा में घूमेगी, इस पर प्रशासन की नजर है।
उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों गुजरात में घुसे टिड्डी दल ने बनासकांठा से लेकर साबरकांठा, महेसाणा आदि जिलों में फसलों को नुकसान पहुंचाया था। अब पुन: टिड्डी का खतरा मडऱाने लगा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो