भगवान जगन्नाथ की आंखों में जलन, पट्टी बांधी

भगवान जगन्नाथ की आंखों में जलन, पट्टी बांधी

Gyan Prakash Sharma | Publish: Jul, 13 2018 04:05:32 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

ननिहाल से निज मंदिर लौटे, रथ यात्रा के दिन खुलेगी पट्टी

अहमदाबाद. जलयात्रा के बाद पूर्णिमा को सरसपुर स्थित ननिहाल गए भगवान जगन्नाथ बहन सुभद्रा एवं दाऊ बलराम के साथ गुरुवार को निज मंदिर पहुंच गए। वहां उनके आने की खुशी में साधु-संतों के लिए भंडारे का आयोजन किया गया। ननिहाल से आए भगवान की आंखों में जलन होने के कारण उनकी नेत्रोत्सव विधि की गई और आंखों पर पट्टी बांधी गई। यह पट्टी रथयात्रा के दिन शनिवार सुबह ५ बजे खोली जाएगी। नेत्रोत्सव के साथ ही मंदिर पर ध्वजा चढ़ाई गई। इसके बाद देशभर से आए साधु-संतों को भोजन कराकर भगवान के स्वास्थ्य की कामना की गई।
गुरुवार को ननिहाल से मंदिर पहुंचे भगवान के दर्शनों के लिए सुबह से ही मंदिर में भक्तों का उमडऩा शुरू हो गया। गर्भगृह में प्रवेश और पूजा के साथ नेत्रोत्सव मनाया गया। इसके बाद जैसे ही पट खुले तो मंदिर परिसर 'जय रणछोड़, माखन चोरÓ जैसे उद्घोषों से गूंज उठा। दर्शनों के बाद भगवान की आरती की गई। इस मौके पर जगन्नाथ मंदिर के महंत दिलीपदास महाराज, मुख्य ट्रस्टी महेन्द्रभाई झा, राज्यपाल ओ. पी. कोहली, महापौर बीजलबेन पटेल, गुजरात प्रदेश भाजपा अध्यक्ष जीतुभाई वाघाणी सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े।


आखों में जलन क्यों :
पौराणिक मन्यता है कि ननिहाल में ज्यादा आम, अनार एवं जामुन खाने के कारण भगवान जगन्नाथ की आंखों में जलन हुई। जिससे निज मंदिर में उनका उपचार किया जाता है और आंखों पर पट्टी बांधी जाती है।


स्वर्णवेश के दर्शन :
शुक्रवार को सुबह ८ बजे भगवान का स्वर्णवेश (सोनावेश) में श्रृंगार किया जाएगा। जो वस्त्र वृंदावन एवं बनारस में तैयार किए गए हैं। दोपहर तीन बजे मंदिर परिसर में तीनों रथों की प्रतिष्ठा विधि एवं पूजन किया जाएगा। शाम को ४ बजे शहर शांति समिति की मुलाकात, शाम को ६ बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं मुख्यमंत्री विजय रूपाणी व उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल की ओर से विशिष्ट पूजा आरती की जाएगी। रात ८ बजे विशिष्ट पूजा-संध्या आरती में मुख्य अतिथि के रूप में शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिंह चुडास्मा व अतिथि विशेष के रूप में राजस्व मंत्री कौशिक पटेल, कृषि व मत्स्य उद्योग मंत्री आर. सी. फळदु, गृहराज्यमंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा एवं विधायक बाबूभाई जमनादास उपस्थित रहेंगे।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned