गुजरात की सभी 26 सीटों पर 23 अप्रेल को मतदान

-प्रदेश में एक ही चरण में होंगे चुनाव

-गुजरात में 4.47 करोड़ मतदाता

-51709 मतदान केन्द्रों पर होगा मतदान

By: Uday Kumar Patel

Updated: 10 Mar 2019, 10:36 PM IST

 

अहमदाबाद/गांधीनगर. गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर आगामी 23 अप्रेल (मंगलवार) को चुनाव होगा। राज्य में एक ही चरण में मतदान होंगे। गुजरात से सटे दमन व दीव तथा दादरा नगर हवेली में भी इसी दिन मतदान आयोजित होगा। चुनाव की घोषणा के साथ ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।
इस बार के चुनाव में राज्य के 4 करोड़ 47 लाख 46 हजार 179 मतदाता चुनावी महापर्व में हिस्सा लेंगे। इस बार युवा मतदाताओं की संख्या 7 लाख 67 हजार से ज्यादा है।
गुजरात में लोकसभा चुनाव भाजपा और कांग्रेस दोनों के लिए काफी अहम होंगे। 2014 के लोकसभा चुनाव में जहां भाजपा ने सभी 26 सीटें जीती थीं वहीं कांग्रेस को एक भी सीट हाथ नहीं लगी थी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के गृह प्रदेश में भाजपा को एक बार फिर सभी सीटें जीतना काफी बड़ी चुनौती होगी। वहीं कांग्रेस को भी जोर लगाना होगा।


कुल लोकसभा सीट : 26

गुजरात में 26 सीटें हैं। इनमें कच्छ, बनासकांठा, पाटण, महेसाणा, साबरकांठा, गांधीनगर, अहमदाबाद पूर्व, अहमदाबाद पश्चिम (एससी), सुरेन्द्रनगर, राजकोट, पोरबंदर, जामनगर, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, आणंद, खेड़ा, पंचमहाल, दाहोद (एसटी), वडोदरा, छोटा उदेपुर (एसटी), भरूच, बारडोली (एसटी), सूरत, नवसारी व वलसाड (एसटी) शामिल हैं।

अनुसूचित जाति (एससी)-2: कच्छ, अहमदाबाद पश्चिम
अनुसूचित जनजाति (एसटी)-4: दाहोद, छोटा उदेपुर, बारडोली, वलसाड

 

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned