मेड इन मेहसाणा चाहिए: राहुल

भारत में हर रोज सिर्फ 450 लोगों को ही रोजगार मिल रहा है। हमें ‘मेड इन चाइना नहीं’ बल्कि ‘मेड इन मेहसाणा’ और ‘मेड इन गुजरात’ चाहिए। गुजरात दौरे के तीसर

By: मुकेश शर्मा

Published: 14 Nov 2017, 05:34 AM IST

अहमदाबाद।भारत में हर रोज सिर्फ 450 लोगों को ही रोजगार मिल रहा है। हमें ‘मेड इन चाइना नहीं’ बल्कि ‘मेड इन मेहसाणा’ और ‘मेड इन गुजरात’ चाहिए। गुजरात दौरे के तीसरे दिन सोमवार शाम पाटीदारों के गढ़ मेहसाणा में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि गुजरात में चाहे पाटीदार हो, दलित हो, पिछड़ा समाज हो हर तबका आंदोलन कर रहा है। चाहे हार्दिक हो या अल्पेश हो या फिर जिग्नेश कोई तो कारण होगा जो आंदोलन कर रहे हैं। जो भी सरकार के खिलाफ आवाज उठाता उसकी आवाज को दबाने का प्रयास किया जाता है। सरकार किसी से बातचीत नहीं करती। किसी की बात नहीं सुनती।

मोबाइल लाइट से स्वागत

इससे पहले राहुल के जनसभा में पहुंचते ही ‘जय सरदार’ ‘जय पाटीदार’ के नारे लगे। लोगों ने जय पाटीदार की टोपी पहनाकर उनका स्वागत किया तो महिलाओं ने मोबाइल लाइट दिखाकर स्वागत किया। राहुल ने कहा कि हार्दिक आपकी आवाज उठा रहा है। वह एक युवा नहीं बल्कि आपकी आवाज है। आपकी आवाज को मिटाया नहीं जा सकता। भाजपा गंदी राजनीति कर रही है।

राहुल को जादू दिखाया

पाटण के हारिज में राहुल गांधी सुरक्षा घेरा तोडक़र ग्रामीणों से मिले। और बंजार समाज के लोगों से बातचीत की। इस दौरान एक बंजारे ने उनको जादू करके दिखाने की इच्छा जताई तो उन्होंने उसे आगे बुलाया और जादू की तरकीब बताई। बाद में राहुल ने कहा कि जादूगर तो जादू की तरकीब दिखाकर अपना रोजगार चलाते हैं पैसा कमाते हैं, लेकिन मोदीजी तो पिछले 22 वर्षों से ऐसा ही कर रहे हैं। बंजारा समाज के प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि गुजरातियों से संपर्क कर गुजरात कांग्रेस अपना मेनिफेस्टो तैयार बनाएगी।

‘चुनरी’ और ‘प्रसाद’ खरीदा
बाद में उनका काफिला पाटण के वराणा गांव पहुंचा और वहां खोडिय़ार मंदिर में माता के सामने मत्था टेका। इससे पहले उन्होंने खुद ही ‘चुनरी’ और प्रसाद खरीदा और मंदिर में चढ़ाया। उन्होंने वराणा गांव में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि गुजरात का हर समाज आंदोलन कर रहा है सिर्फ पांच से दस उद्योगपति आंदोलन नहीं कर रहे।

थेलेसीमिया पीडि़त से मिले राहुल

उन्होंने कहा कि गुजरात दौरे के दौरान वे एक थेलेसीमिया की शिकार लडक़ी से मिले थे, जो साड़ी बुन रही थी। यह उनके लिए यादगार पल था। हालांकि इसके लिए उनको दुख है, लेकिन उन लडक़ी का जज्बा देखते बनता था। हमें ऐसे लोगों से मिलने की जरूरत है।

विकास व सुशासन के मुद्दे पर बहस करें राहुल: यादव

भाजपा प्रभारी भूपेन्द्र यादव ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को सुशासन और विकास पर बहस करने की चुनौती दी। राहुल को कांग्रेस का स्टार प्रचारक, सर्वमान्य नेता बताते हुए उन्होंने कहा कि राहुल गुजरात में आकर विकास की बातें करते हैं, लेकिन वे चाहते हैं कि सुशासन और विकास पर बहस होनी चाहिए। यादव ने राहुल से आग्रह किया कि है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष शिक्षा, सडक़, स्वास्थ्य, बिजली, कृषि, सार्वजनिक सुविधा व जनता की समस्याओं के समाधान में चार पीढिय़ों से प्रतिनिधित्व कर रही अमेठी और गुजरात के किसी भी जिले के विकास के आंकड़े गुजरात की जनता के सामने रखे।

गुजरात की जनता देखना चाहती है कि विकास का मॉडल कैसा होता है? भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री यादव के मुताबिक गुजरात की जनता चाहती है कि चार पीढिय़ों से गांधी परिवार ने संसद में जिस क्षेत्र-अमेठी-का प्रतिनिधित्व किया, उस क्षेत्र के विकास के लिए क्या किया गया।? राजस्थान से राज्यसभा सांसद ने यह भी पूछा कि क्या राहुल ने जीएसटी और भारतीय अर्थव्यवस्था पर क्या कभी संसद में अपने विचार रखे? ओबीसी को लेकर संवैधानिक आयोग की मांग के तहत बिल लाए का कांग्रेस ने विरोध किया।

BJP Congress
Show More
मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned