scriptAhmedabad News सौराष्ट्र तट से नहीं टकराएगा ‘महा’ चक्रवात, खतरा भी हुआ कम | #MAHA#Cyclone, Ahmedabad, Saurastra, sea coast, wind, rain, week, Div | Patrika News

Ahmedabad News सौराष्ट्र तट से नहीं टकराएगा ‘महा’ चक्रवात, खतरा भी हुआ कम

locationअहमदाबादPublished: Nov 06, 2019 06:10:32 pm

#MAHA#Cyclone, Ahmedabad, Saurastra, sea coast, wind, rain, week, Div, Gujarat, IMD Ahmedabad, भारी बारिश की चेतावनी बरकरार, आज दोपहर दीव से 40 किलोमीटर दूर समुद्र से गुजर जाने की सम्भावना

Ahmedabad News सौराष्ट्र तट से नहीं टकराएगा 'महा' चक्रवात, खतरा भी हुआ कम

Ahmedabad News सौराष्ट्र तट से नहीं टकराएगा ‘महा’ चक्रवात, खतरा भी हुआ कम

अहमदाबाद. अरब सागर में उठे महा चक्रवात के गुजरात में सौराष्ट्र के समुद्र तट से टकराने का खतरा टल गया है। गुजरात के समुद्र तट तक आते-आते चक्रवात के काफी कमजोर पड़ते हुएइसके डीप डिप्रेशन में बदलने की ज्यादा संभावना है। इससे तेज हवाएं चलने का खतरा भी अब कम हो गया है।
मौसम विभाग ने महा चक्रवात के गुरुवार दोपहर तक दीव से 40 किलोमीटर अंदर समुद्र से आगे पूर्वी दिशा में गुजर जाने की भी संभावना जताई है। हालांकि गुजरात के कई जिलों में गुरुवार को भारी बारिश की चेतावनी अभी भी बरकरार है। चक्रवात से संभावित नुकसान टालने के लिए एवं राहत व बचाव कार्य के लिए राज्य सरकार और तटीय जिला प्रशासन अलर्ट है। एनडीआरएफ की टीमों को भी तैनाती किया गया है। सेना, नौसेना व वायु सेना भी आपदा के मद्देनजर राहत व बचाव कार्य से निबटने को पूरी तरह तैयार है।
मौसम विज्ञान केन्द्र अहमदाबाद के प्रभारी निदेशक जयंत सरकार ने मीडिया को बताया कि महा चक्रवात गुजरात के सौराष्ट्र इलाके में समुद्री तट से नहीं टकराएगा। बुधवार सुबह तक की परिस्थिति को देखते हुएमहा चक्रवात गुजरात के समुद्री तट के पास आते-आते काफी कमजोर हो जाएगा। इसके डीप डिप्रेशन में बदलने की ज्यादा संभावना है। इससे गुजरात के समुद्री तट के पास तेज हवाएं चलने की संभावना भी काफी कम हुई है। 6 5 से 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं से चलने की संभावना है, हालांकि कई जिलों में भारी बारिश होने की स्थिति रहेगी। इनमें सौराष्ट्र के जूनागढ़, गिर सोमनाथ, पोरबंदर, अमरेली, भावनगर, कच्छ, बोटाद के साथ-साथदक्षिण गुजरात के सूरत व भरुच तथा मध्य गुजरात के आणंद जिले में भारी बारिश होने की सम्भावना है।
उधर राज्य के राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज कुमार ने बताया कि राज्य सरकार लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए है। किसी भी जगह पर स्थानांतरण की जरूरत नहीं है। प्रशासन पूरी तरह तैयार व अलर्ट है।
Ahmedabad News सौराष्ट्र तट से नहीं टकराएगा 'महा' चक्रवात, खतरा भी हुआ कम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो