शाही अंदाज में नगर भ्रमण पर निकले महाकाल

श्रावण माह के अंतिम सोमवार को शहर के कुबेरनगर स्थित महाकालेश्वर मंदिर से उज्जैन के संत गगन बापू की उपस्थिति में शाही अंदाज में महाकाल महाराज चन्द्र

By: मुकेश शर्मा

Published: 22 Aug 2017, 10:33 PM IST

अहमदाबाद।श्रावण माह के अंतिम सोमवार को शहर के कुबेरनगर स्थित महाकालेश्वर मंदिर से उज्जैन के संत गगन बापू की उपस्थिति में शाही अंदाज में महाकाल महाराज चन्द्र मौलेश्वर स्वरूप में चांदी की पालकी में बैठकर हाथी घेड़े व लाव-लश्कर के साथ नगर भ्रमण पर निकले। इससे पूर्व सुबह दस बजे से भगवान महाकाल का रुद्राभिषेक और शाम चार बजे शिप्रा नदी के जल से पूजन अर्चन किया गया।

इस वर्ष श्री पंच दशनाम जूना अखाड़ा के संरक्षक और अंतर्राष्ट्रीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरिगिरि महाराज, बजरंग दास बापा आश्रम के महंत छायादास बापू भगवान महाकाल के चांदी के मुखारविंदों का विधिविधान से पूजन कर उन्हें पालकी में बिठाया गया।। इसके बाद मंदिर प्रांगण में महाराजाधिराज महाकाल को गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया। पालकी यात्रा में भारतीय संस्कृति के दर्शन के लिए झांकियों में नटराज, होलकर, घाटाटोप, सप्तधान, गणगौर, भूतनाथ , साक्षी गोपाल और गजराज पर उमा महेश सवार थे।

यात्रा में खालसा ग्रुप, गुरुद्वारा गुरु नानक संत पटनी, उज्जैन की टीम ने ढोल, डीजे. की धुन पर करतब दिखाए। इस दौरान महाकाल की एक झलक पाने के लिए लोग छतों पर घंटों इंतजार करते दिखाई दिए। परम्परागत मार्गों से होती हुई पालकी यात्रा रात साढ़े दस बजे निज मंदिर पहुंची। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री निर्मला वाधवानी भी उपस्थित रहीं।

हर महीने शिवरात्रि पर शिव ज्योत!
गिर सोमनाथ जिले में देश के प्रथम ज्योतिर्लिंग सोमनाथ महादेव मंदिर की ओर से मंदिर में हर महीने शिवरात्रि पर शिव ज्योत जलाने की नई परंपरा की शुरुआत मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने रविवार रात को शिव ज्योत जलाकर की।

रुपाणी ने पत्नी अंजली के साथ शिवरात्रि पर रविवार रात को सोमनाथ महादेव की पूजा-अर्चना करने के बाद शिव ज्योत जलाकर सभी के मंगल कल्याण की प्रार्थना की। मुख्य पुजारी धनंजय दवे व अन्य पुजारियों ने शास्त्रोक्त विधि के साथ दीप पूजन करवाया। नई परंपरा के अनुसार प्रति महीने शिवरात्रि पर रात 10 बजे शिव ज्योत जलाई जलाने के साथ दीप पूजन, रात 11 बजे महापूजा, मध्यरात्रि बाद साढ़े 12 बजे आरती की जाएगी।

मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned