मकर संक्रांति पर बाजार हुए गुलजार

तिल-तेल के अलावा रात्रि में चली पतंग-डोर की खरीदारी

 

By: Gyan Prakash Sharma

Published: 13 Jan 2021, 08:16 PM IST

सिलवासा. मकर संक्रांति पर संघ प्रदेश दादरा नगर हवेली में गांव-कस्बे के बाजार बुधवार को गुलजार हो गए। पतंग, मिठाई, तिल, गुड़, कपड़ों की खरीदारी के लिए बाजारों में लोगों की चहल-पहल बढ़ी। व्यापारियों के अनुसार महंगाई का असर मकर संक्रांति पर भी है। डोर व पतंगों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। पिछले वर्ष की तुलना में इनके दाम 20 से 25 प्रतिशत बढ़े हैं। एक माह में क्रूड पाम तेल के दाम करीब 15 प्रतिशत बढ़ गए हैं। इस बार दालों के भाव भी आसमान में पहुंचे हुए हैं।


मकर संक्रांति पर कई व्यापारी दुकानों के आगे टेंट बांधकर तेल, तिल, गुड़, पूजा सामग्री, मिठाई, घरेलू उपकरण, सजावटी सामान से ग्राहकों को आकर्षित कर रहे हैं। इस पर्व पर श्रद्धालु गुड़, तेल, कंबल, फल, छाता, तिल, खिचड़ी आदि दान करते हैं। मकर संक्रांति से पूर्व श्रद्धालुओं ने महाकाल मंदिर, महादेव मंदिर, बिन्द्राबीन रामेश्वर, गायत्री मंदिर में बुधवार को विधिविधान से पूजा की। बालाजी मंदिर में श्री नारायण की पूजा हुई। लवाछा रामेश्वर मंदिर में भक्तों की भीड़ बढ़ गई है। मंदिरों में पूजा-अनुष्ठान और दान पुण्य के लिए दूर दूर से श्रद्धालु आ रहे हंै। उत्तरायण पर मंदिरों में दान-पुण्य मोक्षदायिका के समान है।


सूर्यदेव का मकर राशि में प्रवेश ८.३० बजे


पंचांग के मुताबिक गुरुवार को सूर्यदेव धनु राशि से मकर राशि में सुबह 8.30 बजे प्रवेश करेंगे। इस दिन मकर संक्रांति का पुण्यकाल कुल 9 घंटे 16 मिनट का है। श्रद्धालुओं ने बुधवार से गायों को गुड़, चारा आदि खिलाना शुरू कर दिया है। इस पर्व पर जप, तप, दान, स्नान, श्राद्ध, तर्पण आदि क्रियाकलापों का विशेष महत्त्व है। लवाछा, बिन्द्राबीन, आमली, सामरवरणी जलाराम मंदिर में गुड़ तिल, उड़द, चिवड़ा, ऊनी वस्त्र, कम्बल, कपास, नमक दान जैसे धार्मिक होंगे।


आसमान में इठलाती पतंगें

मकर संक्रांति पर खुले आसमान में पतंगबाजी देखने को मिलेगी और इसका असर बुधवार को भी शहर में खूब देखने को मिला। लोगों में पतंग-डोर की खरीदारी के लिए काफी उत्सुकता बुधवार को बाजारों में देखने को मिली। पतंगबाजी के लिए लोग तरह-तरह की पतंगें खरीदते दिखाई दिए।

Gyan Prakash Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned