‘मर्यादा जीवन की शान, मर्यादित बनकर बनें महान’

जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा की अहमदाबाद इकाई की ओर से मर्यादा महोत्सव का आयोजन

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 20 Feb 2021, 12:05 AM IST

अहमदाबाद. जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा की अहमदाबाद इकाई की ओर से सामूहिक मर्यादा महोत्सव का यहां शाहीबाग क्षेत्र स्थित तेरापंथ भवन में हाल ही आयोजन किया गया। मुनि मोहजीत कुमार ने कहा कि मर्यादा का पत्र, हमारे सिर का छत्र है। आचार्य भिक्षु, जयाचार्य और तुलसी-महाप्रज्ञ की मनीषा से सवंरी मर्यादाएं तपस्वी आचार्य महाश्रमण युग में हमारा मार्ग प्रशस्त कर रही हैं।
उन्होंने कहा कि मर्यादा जीवन की शान, मर्यादित बनकर बनें महान’। मुनि ने मर्यादा पत्र का वाचन एवं उपस्थित साध्वियों के प्रति आभार व्यक्त किया। मुनि जयेश कुमार ने अहंकार विजय एवं विवेक जागरण की प्रेरणा प्रदान की। साध्वी रतनश्री ने भिक्षु शासन में मर्यादा के महत्व एवं जीवन में मर्यादा के आधार पर प्रकाश डालते हुए तुलसी-महाप्रज्ञ एवं महाश्रमण युग में मर्यादा व विकास से जुड़े अनुभव साझा किए।
साध्वी सत्यप्रभा ने घर-परिवार व युग को सही ढंग से जीने व आगे बढऩे की राह दिखाते हुए मर्यादा व स्वतंत्रता की उचित सीमा की दिशा का दर्शन दिया। साध्वी अखिलयशा ने जय मर्यादा-जय अनुशासन से भावित तेरापंथ दर्शन व एक-गुरु एक विधान के भाव की प्रस्तुति दी। नमस्कार महामंत्र से प्रारंभ हुए कार्यक्रम में मुनि भव्य कुमार ने मर्यादा गान उद्घघोष के साथ वातावरण को मर्यादित व अनुशासन से गुंजायमान किया।
मुनि सुमतिकुमार की आेर से लिखित मुनि ताराचंद की जीवनी- गण में रहूं निरदाव अकेलो कृति का समर्पण व भेंट महेंद्र बरडिय़ा ने किया। सभा की इकाई के अध्यक्ष अशोक सेठिया व टीम तथा संघीय विविध संस्थाओं से जुड़े दायित्वशील श्रावकों ने समर्पण के क्रम में तेरापंथ समाचार, दैनिक समय सारणी आदि मुनि एवं साध्वी को भेंट की।
सेठिया ने तेरापंथ भवन के लिए स्थान प्राप्ति की घोषणा की। उन्होंने समाज का और विशेष रूप से गौतम घीसुलाल बाफना परिवार का व्यक्त किया। इकाई के उपाध्यक्ष प्रदीप जम्मड़ ने स्वागत भाषण दिया। तेरापंथ महिला मंडल, तेरापंथ युवक परिषद की अहमदाबाद इकाई, साध्वी एवं समणी ने सामूहिक रूप से गीत प्रस्तुत किया। समणी सत्यप्रज्ञा एवं समणी रोहिणी प्रज्ञा ने संचालन किया।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned