scriptएमबीए की नकली डिग्री घपला, दो गिरफ्तार | MBA fake degree scam, two arrested | Patrika News

एमबीए की नकली डिग्री घपला, दो गिरफ्तार

locationअहमदाबादPublished: Jul 04, 2018 11:00:31 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

राजकोट, अहमदाबाद, वडोदरा आदि शहरों में 22 से 28 हजार में 400 नकली डिग्री बेचने का खुलासा

crime

एमबीए की नकली डिग्री घपला, दो गिरफ्तार

राजकोट. शहर में एमबीए की नकली डिग्री के घपले में पुलिस ने दो जनों को गिरफ्तार किया है। राजकोट, अहमदाबाद, वडोदरा आदि शहरों में 22 से 28 हजार रुपए में 400 नकली डिग्री बेचने का खुलासा हुआ है।
गांधीग्राम पुलिस थाने के निरीक्षक वी.वी. ओडेदरा ने संवाददाता सम्मेलन में बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछली 30 जून को मिली शिकायत में राजकोट में गांधीग्राम स्थित जीवंतिका नगर निवासी धवल रसिक चांचापरा (32 वर्ष) पर पिछले कई महीनों से नकली डिग्री बेचने का उल्लेख किया गया।
जांच के दौरान खुलासा हुआ कि धवल चांचापरा ने अहमदाबाद में इंद्रप्रस्थ निवासी व साकार फाउंडेशन ट्रस्ट के अधीन इंडियन बिजनेस मैनेजमेंट स्कूल नामक इंस्टीट्यूट के संचालक पथिक विजय पंचाल के साथ मिलकर एमबीए की नकली बेचने का काम शुरू किया।
खुलासे के बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में यह भी खुलासा हुआ कि ट्रस्ट के अधीन अहमदाबाद में शुरू किए गए स्कूल के लिए राज्य या केंद्र सरकार से किसी प्रकार की मंजूरी नहीं ली गई। इसके बावजूद संचालक पथिक पंचाल की ओर से दो-तीन वर्ष से डिप्लोमा, ग्रेजुएट डिप्लोमा-मैनेजमेंट, डिस्टेन्स लर्निंग, एडमिनिस्ट्रेशन, इंजीनियरिंग व कम्प्यूटर कौशल्य से संबंधित पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं।
इन पाठ्यक्रमों से संबंधित प्रमाण-पत्र भी दिए जाते थे। इनके लिए 22 हजार से 28 हजार रुपए तक शुल्क वसूला गया। राजकोट निवासी धवल एजेंट की भूमिका निभाता था। दोनों से पूछताछ में खुलासा हुआ कि अब तक गुजरात के मुख्य शहरों में 400 लोगों को नकली प्रमाण-पत्र बेचे गए।
राजकोट शहर में गांधीग्राम थाने के निरीक्षक सहित चारकर्मी निलंबित, जुआ क्लब पर छापा मारने के बाद लाखों रुपए का सौदा कर सभी को छोड़ा
राजकोट. शहर में जामनगर रोड पर घंटेश्वर के समीप खेत पर हाल ही जुआ क्लब पर छापे के दौरान दारू पकडऩे के बावजूद लाखों रुपए का सौदा कर सभी लोगों को छोडऩे के चलते शहर पुलिस आयुक्त ने गांधीग्राम थाने के निरीक्षक, उप निरीक्षक व दो कांस्टेबलसहित चारकर्मियों को निलंबित किया है।
सूत्रों के अनुसार, घंटेश्वर के समीप बलीभाई जाडेजा के खेत पर फिरोज गिलानी, रणजीत की ओर से जुआ क्लब चलाया जा रहा है। गांधीग्राम थानाकर्मियों ने खेत पर करीब 15 दिन पहले छापा मारा। वहां संचालकों व जुआ खेल रहे लोगों को पकड़ा गया। इसके अलावा एक कमरे से विदेशी दारू भी जब्त की गई।
इस मामले में लाखों रुपए का सौदा कर सभी लोगों को छोड़ दिया गया और दारू भी लौटा दी गई। जानकार मिलने पर शहर पुलिस आयुक्त अनुपमसिंह गहलोत ने जांच का आदेश दिया। सहायक पुलिस आयुक्त हर्षद मेहता ने जांच की और गांधीग्राम थाने के निरीक्षक एच.आर. भाटु, उप निरीक्षक जी.एन. वाघेला, कांस्टेबल भानुभाई मियात्रा, युवराजसिंह ने आरोपियों को बचाने का खुलासा हुआ। इसके चलते शहर पुलिस आयुक्त गहलोत ने चारों को निलंबित करने का आदेश जारी किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो