scriptअब एमबीए-एमसीए में भी शुरू होगी शिक्षा फीस माफी योजना | MBA-MCA student will also get benefit TFW scheme from june 2019 | Patrika News
अहमदाबाद

अब एमबीए-एमसीए में भी शुरू होगी शिक्षा फीस माफी योजना

मेधावी विद्यार्थियों को नहीं देनी होगी ट्यूशन फीस, अब तक नहीं मिलता था लाभ, जून से शुरुआत

अहमदाबादMay 16, 2019 / 09:36 pm

nagendra singh rathore

ACPC

अब एमबीए-एमसीए में भी शुरू होगी शिक्षा फीस माफी योजना

अहमदाबाद. मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनस्ट्रेशन (एमबीए) और मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लिकेशन (एमसीए) कोर्स में जून-२०१९ से प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा फीस माफी योजना (ट्यूशन फीस वेवर स्कीम) का लाभ मिलेगा। अभी तक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में शामिल एमबीए-एमसीए के विद्यार्थी इससे वंचित थे। इसके तहत मेधावी विद्यार्थियों के लिए अलग से सीटें आरक्षित रहेंगीं।
व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रवेश समिति (एसीपीसी) के सदस्य सचिव डॉ. जी.पी.वडोदरिया ने बताया कि जून से एमबीए और एमसीए पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में भी मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय ने शिक्षा फीस माफी योजना को लागू करने की घोषणा की है। जिसके तहत सालाना ८ लाख रुपए तक व उससे कम आय वाले अभिभावकों के मेधावी बच्चे इस योजना का लाभ ले सकते हैं। बीई, बीफार्म में यह स्कीम लागू है। इसके तहत न सिर्फ सरकारी, बल्कि अनुदानित और निजी कॉलेजों में भी लाभ मिलता है। इसके लिए पांच प्रतिशत तक सुपरन्यूमेररी सीट मंजूर की जा सकती हैं। इसके भी अलग मानदंड हैं।
एमई और एमफार्म में गेट एवं जीपेट के जरिए प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों को १२४०० रुपए की छात्रवृत्ति मिलती है, लेकिन एमबीए-एमसीए के विद्यार्थियों को लाभ नहीं मिलता था। जिससे जून से यह योजना एमबीए-एमसीए के विद्यार्थियों के लिए शुरू करने का निर्णय किया है।

Home / Ahmedabad / अब एमबीए-एमसीए में भी शुरू होगी शिक्षा फीस माफी योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो