Metro rail दौड़ेगी मोटेरा से mahtma mandir तक

Metro rail project, mahatma mandir, ahmedabad-gandhinagar, PM narendra modi, CM vijay rupani,

अहमदाबाद. अहमदाबाद मेट्रो रेल (Ahmedabad metro rail) को महात्मा मंदिर (mahtma rail) तक दौड़ाने का प्रोजेक्ट (project) अगले वर्ष जून में प्रारंभ होगा। यह प्रोजेक्ट पांच वर्ष में पूर्ण होगा।
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Chief minister vijay rupani) ने हाल ही में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के कार्यों समीक्षा की। उन्होंने मेट्रो ट्रेन को गांधीनगर तक दौड़ाने के प्रस्ताव और केन्द्र सरकार (Central government) की ओर दी गई हरी झंडी को लेकर भी चर्चा की। गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक एस.एस. राठौड़ ने इस प्रोजेक्ट की मुख्यमंत्री को जानकारी दी।
अहमदाबाद के मोटेरा से गांधीनगर के मोटेरा तक 28.26 किलोमीटर लम्बे इस प्रोजेक्ट के प्रथम चरण की निविदा प्रक्रिया जारी की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछली चार मार्च को इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था। बाद में यहां जियो टेक्निकल कार्य भी प्रारंभ किया गया है और निविदा तैयार कराने की भी प्रक्रिया चल रही है। अब कुछ ही समय में इस प्रोजेक्ट के प्रथण चरण की निविदा आमंत्रित की जाएगी। बैठक में यह जानकारी दी गई।

बैठक में प्रजेन्टेशन देते मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के प्रबंध निदेशक ने कहा कि अहमदाबाद मेट्रो रेल को महात्मा मंदिर गांधीनगर तक दौड़ाने के लिए गुजरात सरकार की ओर से पेश 5384.17 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को पिछले वर्ष फरवरी में भारत सरकार ने मंजूरी दी है। यह प्रोजेक्ट पूर्ण करने के लिए भी स्वीकृति दर्शाया गया है।

मोटेरा से महात्मा मंदिर-गांधीनगर तक इस मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का निर्माण जून-2020 में शुरू होगा और मार्च 2024 में होगा। इस प्रोजेक्ट के चलते अहमदाबाद एवं गांधीनगर 'मास रेपिड ट्रांसपोर्टÓ (mas rapid transport) सुविधा से जोड़ा जाएगा। इससे दोनों शहरों के लोगों को आसान परिवहन सुविधा मिलेगी। यही नहीं वायु प्रदूषण रुकेगा और यातायात समस्या से निजात मिलेगा और हादसे भी घटेंगे। बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथन, शहरी विकास अतिरिक्त मुख्य सचिव मुकेश पुरी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एम.के. दास एवं मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अधिकारी शामिल थे।

Prime Minister Narendra Modi
Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned