scriptपांच माह बाद फिर पटरी पर दौडऩे को तैयार मेट्रो ट्रेन | Metro train, railway track, lockdown, social distancing, mask | Patrika News

पांच माह बाद फिर पटरी पर दौडऩे को तैयार मेट्रो ट्रेन

locationअहमदाबादPublished: Sep 04, 2020 07:11:04 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Metro train, railway track, lockdown, social distancing, mask: मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन नजर आएंगे बदलाव

पांच माह बाद फिर पटरी पर दौडऩे को तैयार मेट्रो ट्रेन

पांच माह बाद फिर पटरी पर दौडऩे को तैयार मेट्रो ट्रेन

गांधीनगर. अहमदाबाद (Ahmedabad ) में वस्राल से एपरेल पार्क तक दौडऩे वाली मेट्रो ट्रेन (metro train) कोरोना (Corona) महामारी में लॉकडाउन (Lockdown) के बाद अब एक बार फिर पटरी (Track) दौड़ाने को तैयार है। संभवत: सात दिसम्बर से यह ट्रेन शुरू हो जाएगा। इसके लिए मेट्रो प्रशासन (metro) ने तैयारियां कर दी है। हालांकि पहले की तुलना में इस बार न सिर्फ मेट्रो स्टेशन (metro station) बल्कि ट्रेन में कुछ बदलाव नजर आएंगे। जहां यात्रियों को प्रवेश द्वार (entry) पर ही न सिर्फ सेनेटाइज (senetization) करना होगा बल्कि थर्मल स्क्रीनिं के बाद ही उन्हें मेट्रो ट्रेन में प्रवेश दिया जाएगा। यदि यात्री का तापमान ज्यादा होता है या कोई बीमारी नजर आती है तो उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
मास्क नहीं पहना तो लगेगा एक हजार जुर्माना

सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखने के लिए सर्कल बनाए गए हैं ताकि हर पैसेंजर सोशल डिस्टेसिंग बनी रही। मेट्रो ट्रेन में सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखने के लिए प्रत्येक सीट के बाद क्रॉस लगाया जाएगा ताकि यात्री एक सीट छोड़कर दूसरी सीट पर बैठें। प्रत्येक यात्री को मेट्रो ट्रेन परिसर में फेसमास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। मास्क नहीं लगाने वाले को एक हजार रुपए का जुर्माना भरना होगा। मेट्रो या स्टेशन परिसर में थूंकने वालों पर भी जुर्माना लगेगा। आरोग्य सेतु अनिवार्य तौर पर डाउन लोड करना होगा।

मेट्रो व स्टेशन का किया गया रखरखाव

यूं तो मेट्रो स्टेशनों की साफ-सफाई नियमित तौर पर से होती है, लेकिन सात सितम्बर से मेट्रो ट्रेन के शुरू होने की संभावना को देखते हुए भी ट्रेन को सेनेटाइज किया जा रहा है। ट्रेन के प्रारंभ होने पर स्टेशनों भी लगातार सेनेटाइज किया जाएगा। प्रति फेरे पर भी मेट्रो को सेनेटाइज किया जाएगा। मेट्रो ट्रेन की पटरियों की रखरखाव किया जा रहा है। ट्रायल भी किया जा रहा है ताकि पांच माह तक खड़ी रहने के बाद दौडऩे में दिक्कत नहीं हो।
गौरतलब है कि कोरोना महामारी का संक्रमण रोकने के लिए 24 मार्च से लॉकडाउन लागू होने के बाद से मेट्रो ट्रेन का संचालन रोक दिया गया था। इसके बाद से पिछले पांच माह से मेट्रो ट्रेन का संचालन ठप है। अब गृह मंत्रालय और शहरी विकास मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद अब संभवत: सात सितम्बर से फिर से मेट्रो ट्रेन शुरू हो जाएगी।

साढ़े किलोमीटर तैयार सुरंग
गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (जीएमआरसी) लिमिटेड की ओर से अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट फेज-1 में 40 किलोमीटर में से 6.5 किलोमीटर का मार्ग भूगर्भीय है, जो अहमदाबाद पूर्वी इलाके खोखरा में एपरेल पार्क से शाहपुर-साबरमती नदी के पट तक हैं। यह सुरंग जमीन में 18 मीटर में बिछाई गई है, जिसका व्यास व्यास 5.8 मीटर है। अप लाइन और डाउनलाइन पर बनी सुरंग में चार टनल बोरिंग मशीन का उपयोग किया गया। जहां अप स्ट्रेच में सुरंग बिछाने कार्य 12 अगस्त को पूर्ण हुआ। वहीं अंतिम टनलिंग दोनों ही अपलाइन और डाउनलाइन 25 अगस्त को 12 बजे शाहपुर पहुंची। मौजूदा समय में यह मेट्रो ट्रेन वस्राल से एपरेल पार्क तक दौड़ती है। अब दिन भी दूर नहीं जब सुरंग से दौड़ेगी।
सुरंग बनाने में माहिर कारीगरों को लाया गया विमान से
लॉकडाउन के चलते मेट्रो प्रोजेक्ट में सुरंग बनाने का भी कार्य थम गया था, लेकिन जब लॉकडाउन खुला तो सुरंग बनाने के कार्य को गति देने के लिए ठेकेदार ने सुरंग बनाने में माहिर इन कारीगरों को उड़ीसा से विमान के जरिए अहमदाबाद बुलाया था ताकि सुरंग बनाने के कार्य को गति मिले।
मेट्रो ट्रेन के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मेट्रो ट्रेन दौड़ाने की तैयारियां पूरी हो गई हैं। गृह मंत्रालय और शहरी विकास मंत्रालय ने भी हरी झंडी दे दी है। संभवत: सात सितम्बर से ट्रेन दौड़ सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो